उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान, FSDA ने 11 जगहों से लिए नमूने

लखनऊ में मिलावटी दूध और उससे बने खाद्य पदार्थो की रोकथाम को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहर में अभियान चलाया. अभियान के दौरान शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों से सैंपल्स लिए गए. नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Feb 10, 2021, 5:32 AM IST

Food Safety Department
मिलावटखोरी के खिलाफ छापा

लखनऊ: मिलावटी दूध और उस दूध से बने खाद्य पदार्थो की रोकथाम को लेकर खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने शहर में अभियान चलाया. अभियान के दौरान विभाग की तरफ बनाई गई टीमों ने शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों से दूध, पनीर, सरसों के तेल, रिफाइंड, पॉम आयल, किशमिश, चीज स्प्रीड, कॉफी पाउडर, रेडबुल एनर्जी ड्रिंक आदि के सैंपल्स लिए.

चलाया गया विशेष अभियान

फरवरी माह में चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत पर यह नमूने भरे गए हैं. इन नमूनों में बीकेटी स्थित एजीपी फूड बाबापुरवा से दूध पनीर का, बीकेटी डीएस एडीबल रामपुर बेहड़ा से सरसों के तेल का, अमौसी इण्डस्ट्रीयल स्थित श्याम वनस्पति प्राइवेट लिमिटेड से रिफाइंड पॉम आयल और सोयाबीन रिफाइंड आयल का नमूना भरा गया है. गोमतीनगर स्थित आरएस टे्रडर्स से सरसों के तेल का, गोमतीनगर से वंडीज रेस्टोरेण्ट से पनीर का, गोमतीनगर के मिस्ट्री नट्स से किशमिश का, गौरी टे्रडर्स अर्जुनगंज से चीज स्प्रीड, वरिस्ता वेबमॉल गोमतीनगर से काफी पाउडर का और रेडबुल एनर्जी ड्रिंक का, लक्ष्मी डेयरी विकास नगर से पनीर, और सीतापुर डिर्पाटमेंटल स्टोर जानकीपुरम से किशमिश का नमूना भरा गया है. नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. जांच की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

26 मामलों का हुआ निस्तारण

अभिहीत अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि पूर्व में लिए गए नमूनों में मंगलवार को 26 मामलों का निस्तारण अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी केपी सिंह के द्वारा किया गया. 26 मामलों पर कुल 7 लाख 68 हजार का जुर्माना लगाया गया. उन्होंने बताया कि जिन फर्मो पर जुर्माना लगाया गया है उनमें पतंजलि, वालमार्ट और विशाल मेगामार्ट सहित अन्य फर्मों पर जुर्माना लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details