उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने की छापेमारी, लिये नमूने

राजधानी लखनऊ में मिलावटखोरों के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है. रविवार को भी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने राजधानी में कई खाद्य दुकानों पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान जांच के लिए खाद्य सामाग्री के नमूने भी लिये गए.

By

Published : Feb 7, 2021, 6:38 PM IST

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने की छापेमारी
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने की छापेमारी

लखनऊ:राजधानी में शनिवार को कमिश्नर व जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने लखनऊ भर में पांच टीमों के साथ कई प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की. इस दौरान टीमें अलग-अलग प्रतिष्ठानों पर पहुंचीं, जिसके बाद मिलावटी खाद्य पदार्थ की रोकथाम के लिए विशेष अभियान के अंतर्गत प्रतिष्ठानों से दूध, पनीर, बर्फी, बटर, घी, सरसों के तेल सहित कई खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए. इन नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है.

इन प्रतिष्ठानों से भरे गए नमूने
अप्सरा स्वीट्स कैसरबाग (पनीर, बर्फी) ओम बेकरी एंड डेयरी (पनीर, दूध) शर्मा टी स्टॉल, लालबाग (बटर, दूध) मां दुर्गा डेयरी (दूध) अंशु मिल्क प्रोडक्ट्स (घी) स्वावलंबन सेवा संस्थान नवीकोट नंदना बीकेटी (सरसों का तेल, मिक्स पिकल, काला नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, पाउडर) स्पाइस कैब रेस्टोरेंट्स, गोमती नगर (पनीर) करीम रेस्टोरेंट्स, गोमती नगर (पनीर) द सेंचुरियन रेस्टोरेन्ट, वेब मॉल गोमती नगर (काजू टुकड़ा, अजवाइन, पनीर, अरहर दाल, गरम मसाला ) मुस्कान डेयरी, बिजनौर( दही, घी, पनीर ) सि्वडिस, गोमती नगर (पनीर) तमासा रेस्टोरेंट, वेब मॉल गोमती नगर (पनीर, कार्न फ्लोर, पीली मिर्च पाउडर) का नमूना लिया गया.

कब कहां हुई कार्रवाई
24 जनवरी को जिले के संडीला कोतवाली क्षेत्र में सैंपल के लिए गए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ अभद्रता का मामला सामने आया था. इस दौरान तमाम व्यापारी मौके पर पहुंच गए थे और अधिकारियों से सैंपल छीन कर भगा दिया था. 26 जनवरी को जिलाधिकारी के निर्देश पर राजधानी में कई प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए थे. इस कार्रवाई के लिए पांच टीमें लगाई गई थीं.

इन टीमों ने अभियान चलाकर कई प्रतिष्ठानों से 34 नमूने लिए थे. बीते 30 दिसंबर को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने लखनऊ भर में कुल पांच टीमों के साथ ताज होटल और रेस्टोरेंट का निरीक्षण किया था. इस दौरान कोविड-19 के संबंध में शासन के द्वारा जारी विभिन्न दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किए जाने के लिए निर्देशित किया गया था. विशेष अभियान के अंतर्गत एफएसडीए ने विभिन्न प्रतिष्ठानों से दूध, मंडियों और दूधिया से नमूने लिए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details