उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ चिड़िया घर के वन्य जीव अब नहीं खाएंगे चिकन

राजधानी लखनऊ स्थित प्राणी उद्यान के वन्य जीवों को अब खाने के लिए चिकन नहीं दिया जाएगा. बर्ड फ्लू को ध्यान में रखने हुए वन्य जीवों के खुराक में परिवर्तन किया गया है.

By

Published : Jan 10, 2021, 10:39 PM IST

चिड़िया घर के वन्य जीव अब नहीं खाएंगे चिकन.
चिड़िया घर के वन्य जीव अब नहीं खाएंगे चिकन.

लखनऊ: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. कानपुर के मृतक पक्षियों में भी बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए हैं. एहतियातन राजधानी लखनऊ के चिड़ियाघर को भी बंद कर दिया गया है. वहीं चिड़ियाघर के वन्य जीवों को दिए जाने वाले खाने में भी परिवर्तन किया गया है.



प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है. चिड़ियाघर के वन्य जीवों के अब खाने में चिकन की जगह अंडे दिए जाएंगे. वह भी 20 मिनट तक उबालने के बाद. साथ ही वन्य जीवों के बाड़े को भी समय-समय पर सैनिटाइज करने का काम भी किया जा रहा है. वहीं पक्षियों के दिए जाने वाले खाने को पहले पोटेशियम परमैंगनेट से मिलाकर संक्रमण मुक्त किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार चिड़ियाघर में बंद बब्बर शेर, बाघ, तेंदुआ, लकड़बग्घा, मगरमच्छ और घड़ियाल को खाने में मछलियां आदि दी जाती हैं. पशु चिकित्सकों के अनुसार करीब 6 दर्जन जंगली बिल्लियों को रोजाना 5 किलो चिकन खुराक में दी जाती थी, जिसे अब बंद कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details