उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खाद्य विभाग ने बनाए 3 लाख नए राशन कार्ड, राशन देने के लिए जारी किए निर्देश

लॉकडाउन के चलते लोगों को राहत पहुंचाने के लिए खाद्य विभाग ने सभी जिलों में राशन वितरित कराने को कहा है. साथ ही इसको लेकर व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश जारी किए हैं.

By

Published : Apr 26, 2020, 12:01 PM IST

etv bharat
खाद्य विभाग ने बनाए तीन लाख नए राशन कार्ड

लखनऊःकोरोना महामारी के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी है, ऐसे में लोगों को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा रहा है. हालांकि केन्द्र व राज्य सरका लॉकडाउन के समय लोगों को राहत पहुंचाने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है. लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यूपी में अब तक लगभग तीन लाख नए राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं, जिससे जरूरतमंदों को राशन मिल सके.

खाद्य विभाग ने बनाए तीन लाख नए राशन कार्ड

खाद्य एवं रसद विभाग प्रमुख सचिव ने दिए निर्देश
लॉकडाउन के चलते लोगों को राहत पहुंचाने के लिए यूपी में तीन लाख नए राशन कार्ड बनाए गए हैं. खाद्य एवं रसद विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका गर्ग ने सभी जिलों के खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लॉकडाउन के चलते सभी जरूरतमंदों को राशन मिल सके. इसके अलावा खाद्यान्न की कालाबाजारी रोकने के लिए उन्होंने स्पष्ट किया कि कालाबाजारी एवं मापतौल में हेराफेरी की शिकायत की पुष्टि होने पर FIR दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लोगों को मिल रहा लाभ
खाद्य विभाग की तरफ से बताया गया कि पिछली 15 अप्रैल से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क वितरण शुरू किया गया था. जिसके बाद इस योजना के तहत 15 अप्रैल से अब तक कुल 3.55 करोड़ लाभार्थी परिवारों में से 3.2 करोड़ कार्डधारकों को लाभ मिल चुका है. लाभार्थी कार्डधारकों के 13.31 करोड़ लोगो को 6.65 लाख मीट्रिक टन चावल दिया जा चुका है. अब तक राशन वितरण का कुल लक्ष्य का 93.73 प्रतिशत रहा. इसके अलावा दिव्यांग व निशक्त राशन कार्ड धारकों को लॉक डाउन की स्थिति में राशन की होम डिलिवरी की जा रही है, जिसमें अब तक कुल 7,798 दिव्यांग व निशक्त जनों को राशन की होम डिलीवरी की गई है.

इसे पढ़े- यूपी में 1621 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, 25 लोगों की हो चुकी है मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details