उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊवासियों को नए साल में स्वास्थ्यगत सौगात, खुलेंगी 5 नई पीएचसी

बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के मद्देनजर अब राजधानी लखनऊ में 5 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) खोले जाने की योजना है. इसे लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. इस प्रस्ताव पर मुहर लगते ही पीएचसी का कार्य शुरू हो जाएगा, जिससे लखनऊ में स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर होंगी.

By

Published : Jan 3, 2020, 7:42 PM IST

लखनऊ में खुलेंगे 5 नए पीएचसी
लखनऊ में खुलेंगे 5 नए पीएचसी.

लखनऊ:राजधानी के शहरी क्षेत्र में 5 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) खोले जाएंगे, जिसके लिए जमीन का चयन हो चुका है. शासन से प्रस्ताव पास हो जाने के बाद निर्माण भी शुरू हो जाएगा. पीएचसी के खुलने के बाद मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं लखनऊ में ही उपलब्ध हो जाएंगी. जिससे मरीजों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में जाने की मजबूरी नहीं होगी.

मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय ने शासन को एक प्रस्ताव भेजा है कि राजधानी के चुनिंदा इलाकों में 5 नए पीएचसी की अनुमति दी जाए. हालांकि इसके लिए जमीन का भी चयन कर लिया गया है. बस शासन की मुहर लग जाने के बाद इस जमीन पर पांच नए पीएचसी खुल जाएंगी.

राजधानी के शहरी क्षेत्रों में अभी 52 और ग्रामीण क्षेत्रों में 28 पीएचसी हैं. शहर में आठ और ग्रामीण क्षेत्र में 11 सीएचसी हैं. इस साल राजधानी के शहरी क्षेत्रों में आलमबाग, कृष्णानगर, नील माथा, आदिल नगर, नरपत खेड़ा इलाके में पीएचसी खुल रही हैं.

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि नरपत खेड़ा और आदिल नगर का बजट लगभग पास होने वाला है. कृष्णा नगर और आलमबाग पीएचसी का प्रस्ताव भी शासन से जल्द ही पास होने की उम्मीद है. पीएचसी के लिए सभी जगह जमीन चिन्हित हो चुकी है. शासन का प्रस्ताव मिल जाने के बाद तुरंत ही काम शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ की रैंकिंग में सुधार, टॉप 10 शहरों में शामिल

इन सभी पीएचसी पर समानता लगभग सभी जांचें इलाज उपलब्ध होंगी, जिनमें प्रमुखता सामान्य खून की जांच होगी. सामान्य स्क्रीनिंग, परिवार नियोजन संबंधी प्रचार सामग्री वितरण व जागरुकता, बुखार, खांसी, बदन दर्द आदि समान बीमारी का इलाज भी इन पीएसची पर किया जाएगा. साथ ही जरूरी दवाइयां भी यहां मिला करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details