उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बोर्डः लखनऊ में 15 जनवरी से होंगी पहली प्री बोर्ड परीक्षाएं

By

Published : Dec 29, 2020, 11:02 PM IST

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाओं से पहले दो बार प्री बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएंगी. इसको लेकर राजधानी लखनऊ में जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने निर्देश जारी कर दिए हैं.

यूपी बोर्ड परीक्षा
यूपी बोर्ड परीक्षा

लखनऊः राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड की पहली प्री बोर्ड परीक्षाएं 15 जनवरी से शुरू होंगी. इसके निर्देश मंगलवार को जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने जारी कर दिए हैं.

संचालित होगा विशेष काउंसलिंग सत्र
डीआईओएस ने निर्देशों में कहा है कि 25 जनवरी तक स्कूलों को पहली प्री बोर्ड की परीक्षाएं करानी होंगी. इनका परीक्षा कार्यक्रम विद्यालय अपने स्तर पर तय कर सकेंगे. इसके बाद 30 जनवरी तक स्कूलों को कॉपियों का मूल्यांकन और फरवरी के पहले सप्ताह में स्कूल टॉपरों के नाम डीआईओएस कार्यालय को उपलब्ध कराने होंगे. इसके बाद डीआईओएस कार्यालय के स्तर पर उन बच्चों के लिए विशेष काउंसलिंग सत्र संचालित करने का फैसला लिया गया है.

स्कूल टॉपर के लिए विशेष कंटेंट तैयार
डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस साल शहर के स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं से पहले दो बार प्री बोर्ड परीक्षाएं कराने की योजना बनाई गई है. इसमें पहली परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच और दूसरी एक मार्च से होगी. उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स को परीक्षा के अभ्यास के लिए अधिक मौके उपलब्ध कराने के लिए यह योजना तैयार की गई है. इसके साथ ही स्कूल टॉपर के लिए जिला स्तर पर विषय विशेषज्ञ विशेष कंटेंट तैयार कर रहे हैं. इसे टॉपर्स स्टूडेंट्स को काउंसलिंग सेशन के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details