उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे स्कूल

By

Published : Jan 11, 2021, 6:36 PM IST

15 जनवरी से प्री बोर्ड एग्जाम शुरू कराने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसे लेकर डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा 25 जनवरी तक संपन्न करानी होगी. वहीं दूसरी प्री बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 10 मार्च तक आयोजित होंगी. हालांकि परीक्षा कार्यक्रम विद्यालय अपने स्तर पर तय कर सकेंगे.

15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं
15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं

लखनऊ: राजधानी में 15 जनवरी से यूपी बोर्ड की पहली प्री बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है. इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड एग्जाम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. इसमें राजधानी के सभी माध्यमिक स्कूलों के स्टूडेंट्स को शामिल होना होगा, साथ ही स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों प्री बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट जरूर शामिल हों.

डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह की ओर से 15 जनवरी से प्री बोर्ड एग्जाम शुरू कराने के निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने बताया कि स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा 25 जनवरी तक संपन्न करानी होगी. वहीं दूसरी प्री बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 10 मार्च तक आयोजित होंगी. हालांकि परीक्षा कार्यक्रम विद्यालय अपने स्तर पर तय कर सकेंगे. सिटी के अधिकतर स्कूल ऑफलाइन परीक्षा कराने का शेड्यूल तैयार कर रहे हैं. 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को प्री बोर्ड स्कूल में ही आकर देना होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा. अगर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्कूलों में पर्याप्त जगह है तो एक ही पाली में परीक्षा कराई जा सकती है, लेकिन जरूरत पड़ने पर 50-50 प्रतिशत स्टूडेंट्स का ग्रुप बनाकर दो पालियों में परीक्षा आयोजित कराना होगा.

फेल होने वाले छात्रों के लिए चलेगी स्पेशल क्लास
वहीं जो स्टूडेंट्स प्री बोर्ड परीक्षा में फेल होंगे, उनके लिए स्कूलों द्वारा ऑफलाइन स्पेशल क्लासेज चलाई जाएंगी. डीआईओएस डॉ.मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस साल शहर के स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं से पहले दो बार प्री बोर्ड परीक्षाएं कराने की योजना बनाई गई है. जिसमें पहली परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच और दूसरी 1 मार्च से शुरू करवाई जाएगी. उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स को परीक्षा के अभ्यास के लिए अधिक मौके मिल सके इसलिए यह योजना तैयार की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details