उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कश्मीर में हत्याएं रोकने व शांति के लिए केंद्र सरकार पाकिस्तान के खिलाफ उठाये कड़े कदम : डॉ मुईन

कश्मीर में हत्याओं पर लगाम लगाने और वहां पर शांति बहाल कराने को लेकर, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव डॉ मुईन अहमद खान ने कड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि कश्मीर में शांति कायम कराने को लेकर केंद्र सरकार को पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.

By

Published : Oct 20, 2021, 5:47 PM IST

एमपीएलबीआई की सद्भाव यात्रा
एमपीएलबीआई बोर्ड के राष्ट्रीय महासचिव डॉ मुईन अहमद खान

लखनऊ :मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ऑफ इंडिया (एमपीएलबीआई) द्वारा 6 सितंबर से जयपुर से प्रारम्भ हुए 12 द्विवसीय राष्ट्रव्यापी धार्मिक सौहार्द के लिये सम्पर्क, समन्वय, संवाद अभियान का पहला चरण बुधवार को पूरा हुआ. इस मौके पर लखनऊ में सभी धर्मों के बीच संवाद के कार्यक्रम लगातार चलाये रखने का संकल्प भी लिया गया. इसके साथ ही देश भर में 12 दिन तक चले इस अभियान में, इंसान से इंसान के बीच सम्पर्क अभियान को अब हर घर तक पहुंचाने की रणनीति पर आगे काम करने का निर्णय लिया गया.


कश्मीर में शांति के लिए केंद्र सरकार उठाये पाकिस्तान के विरुद्ध कड़े कदम

राजधानी लखनऊ के कैम्पवेल रोड पर आयोजित कार्यक्रम में हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आदि धर्मो के मध्य सम्पर्क, समन्वय व संवाद के साथ सौहार्द व एकीकरण के लिये अतिवाद के विरुद्ध सूफीवादी, ऋषि मुनि परम्परा व विचार को मजबूत शस्त्र के रूप में उपयोग करने पर जोर दिया गया. बोर्ड के राष्ट्रीय महासचिव डॉ मुईन अहमद खान ने कहा कि देश की ऋषि, मुनि, सूफी परम्परा के रास्ते पर चलकर अतिवादी समूह को परास्त करना, सभी धर्मों का सम्मान करना, इस्लाम में शरीयत के साथ पैगम्बरे इस्लाम के मानवीय दृष्टिकोण पर आधारित तरीकत पर चलने के लिये वातावरण निर्मित करना बोर्ड का उद्देश्य है.

एमपीएलबीआई बोर्ड के राष्ट्रीय महासचिव डॉ मुईन अहमद खान

उन्होंने कहा कि कश्मीर में लगातार हो रही मानव हत्याओं के लिए पाकिस्तान समर्थक अतिवादी समूह को जवाब देने की जरूरत है. कश्मीर में भारतीयों की हो रही हत्याओं को रोकने व शांति स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार कड़े कदम उठाकर पाकिस्तानी सेना व वहां की सरकार को जवाब देने के साथ, कश्मीर की सूफी परम्परा को पुनः स्थापित करने की दिशा में सार्थक प्रयास करे.

इसे भी पढ़ें-अवैध धर्मांतरण के आरोप में फतेहपुर से डॉक्टर जुनैद गिरफ्तार

डॉ मुईन ने कहा कि बंग्लादेश में जिस तरह धर्म की आड़ में नवरात्रि में हिन्दू भाईयों पर हमले हुए व मंदिरों, घरों में आग लगायी गयी, उसकी इस्लाम इजाजत नहीं देता. इस मामले में भारत सरकार को बंग्लादेश सरकार को सख्त कदम उठाने के लिये कड़ा संदेश देना चाहिये. उन्होंने कहा कि इसी तरह इस्लाम के अनुयायियों पर लगातार अतिवाद के नाम पर तीखी राजनीति हो या नफरत के लिये हिन्दू भाईयों को गुमराह करने की रणनीति से देश का भला नहीं होने वाला है. वोट की राजनीति के लिये धर्म को धर्म, जाति को जाति से लड़ाने की प्रवृत्ति एकता व विकास को बाधित करता है. देश में शांति व सौहार्द के लिये बोर्ड ने संकल्प लिया है. उस रास्ते पर चलकर बोर्ड अपना संकल्प पूरा करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details