उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: एमसीक्यू पैटर्न पर होगी स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा

By

Published : Aug 8, 2020, 9:52 AM IST

राजधानी लखनऊ में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा अब एमसीक्यू प्रणाली पर होगी. इसके लिए हर परीक्षार्थी को चार विकल्प दिए जाएंगे. कोविड से पहले हुए लास्ट पेपर जो दोनों पालियो में शुरू हुआ था, उसको कोविड के चलते कैंसिल कर दिया गया था.

स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा एमसीक्यू प्रणाली पर होगी
स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा एमसीक्यू प्रणाली पर होगी.

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. लखनऊ विश्वविद्यालय में सभी विभागों को प्रश्न पत्र तैयार करने के निर्देश पहले ही दे दिए थे. इसमें से अभी 15 से 20 विभागों ने प्रश्न पत्र तैयार कर भेज दिए हैं. दूसरी ओर 31 अगस्त तक अन्य सेमेस्टर के प्रमोशन सूची जारी करने की तैयारी की जा रही है. बता दें, लखनऊ विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 26 सितंबर तक चलेंगी.

जानकारी देते परीक्षा नियंत्रक.
परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एमएस सक्सेना ने बताया कि हमारी जो वार्षिक परीक्षा होने वाली है, इसका नियम 7 सितंबर से शुरू होगा. जो भी परीक्षा होगी वह एमसीक्यू (मल्टी च्वॉइस क्वेश्चन) बेस पर होगी. उसमें बच्चों को ऑप्शन दिए जाएंगे, जिसमें 4 में से जो सही होगा, उसे बच्चे को टिक करना होगा.परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एमएस सक्सेना ने उदाहरण के तौर पर बताया कि जैसे बीएससी थर्ड ईयर में दो उपाय बच्चों के लिए होते हैं. जैसे बायो ग्रुप में जूलॉजी, बॉटनी दो ऑप्शन दिए जाते हैं. दो ग्रुप यानी कि 2 सब्जेक्ट के पेपर होते हैं, उनमें से एक सब्जेक्ट के 3 पेपर होते हैं. हर एक सब्जेक्ट के तीनों पेपर की परीक्षा एक साथ कराई जाएगी. पेपर वन, पेपर टू और पेपर थ्री की बुकलेट होगी, जिसमें तीनों पेपर के एमसीक्यू क्वेश्चन होंगे, जिसमें कि बच्चों को पचास प्रतिशत चयन करने के लिए दिया जाएगा. बच्चे को उसी के पढ़े हुए पाठ्यक्रम से पेपर आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details