उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सियासत में चमकेंगे या बुझेंगे सिनेमा के ये सितारे

By

Published : May 23, 2019, 2:05 AM IST

देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हो चुका है. वहीं आज सुबह 8 बजे से मतगणना हो जाएगी. वहीं इस बार कई फिल्मी सितारे भी लोकसभा चुनाव के रण में उतरे हैं. ऐसे में यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि राजनीति के अखाड़े में उतरे फिल्मी सितारे कितना कमाल दिखा पाते हैं.

चुनावी मैदान में उतरे फिल्मी सितारे .

लखनऊ:कहा जाता है कि दिल्ली की गद्दी का रास्ता उत्तर प्रदेश के गलियारे से होकर जाता है. ऐेसे में दिल्ली तक पहुंचने के लिए राजनीतिक दलों ने कई फिल्मी सितारों को चुनावी मैदान में उतारा है. इस बार के आम चुनाव में एक ओर जहां राजनीतिक दिग्गज दांव-पेंच लगाने में जुटे हुए हैं, वहीं फिल्मी सितारे भी कहीं पीछे नहीं हैं. अपने प्रदेश से भी बॉलीवुड और भोजपुरी सिनेमा के सितारे चुनावी मैदान में हैं. देखना यह है कि इनकी सिनेमाई चमक राजनीति के अखाड़े में कितना असर दिखाती है...

हेमा मालिनी
तमिल फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने वाली हेमा मालिनी आज मथुरा लोकसभा क्षेत्र की सांसद हैं. साल 2014 में मोदी लहर होने के चलते हेमा मालिनी मथुरा से सांसद बनीं. वहीं इस बार उन्हें खुद के काम के आधार पर जीत हासिल करनी है. हेमा मालिनी के सामने कांग्रेस ने महेश पाठक को जबकि गठबंधन ने रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है. ऐसे में इस बार उनके लिए यह मुकाबला बेहद कड़ा होना है.

पूनम सिन्हा
बॉलीवुड अभिनेत्री और साल 1968 की मिस यंग इंडिया का खिताब जीतने वाली पूनम सिन्हा लखनऊ से चुनाव लड़ रही हैं. शत्रुघ्न सिन्हा ने भाजपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस की सदस्यता ली. इसके साथ ही उनकी पत्नी पूनम सिन्हा भी सक्रिय रूप से राजनीति में उतरीं. पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी के टिकट के साथ लखनऊ लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रही हैं. उनका मुकाबला गृहमंत्री राजनाथ सिंह से होगा.

चुनावी मैदान में उतरे फिल्मी सितारे .

जया प्रदा
साल 2004 से राजनीतिक करियर की शुरूआत करने वाली जया प्रदा ने अपने अभिनय से फिल्मी दुनिया में शीर्ष मुकाम हासिल किया. जया प्रदा 2004 और 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट से रामपुर की सांसद रहीं. वहीं 2014 में उन्होंने रालोद के टिकट के साथ बिजनौर से चुनाव लड़ा और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. जया प्रदा इस बार भाजपा के टिकट के साथ रामपुर सीट पर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं इस सीट पर सपा के दिग्गज नेता आजम खान से उनकी भिंडत होनी है.


राज बब्बर
फिल्मों में कभी विलेन का रोल करने वाले राज बब्बर करीब तीन दशक से राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल हैं. राज बब्बर दो बार राज्यसभा जबकि तीन बार लोकसभा के सांसद रह चुके हैं. राज बब्बर वर्तमान में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद हैं. वहीं राज बब्बर इस बार फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. राज बब्बर के सामने भाजपा ने राजकुमार चाहर को जबकि गठबंधन ने बीएसपी के श्री भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित को मैदान में उतारा है.

फिल्मी सितारों का इन प्रत्याशियों से होगा मुकाबला
लोकसभा क्षेत्र सिनेमा से जुड़े प्रत्याशी विपक्षी उम्मीदवार
मथुरा हेमा मालिनी महेश पाठक
लखनऊ पूनम सिन्हा राजनाथ सिंह
रामपुर जया प्रदा आजम खान
फतेहपुर सीकरी राज बब्बर राजकुमार चाहर
आजमगढ़ दिनेश लाल यादव अखिलेश यादव
गोरखपुर रवि किशन शुक्ल रामभुआल निषाद

दिनेश लाल यादव
बचपन से ही भोजपुरी लोकगीत 'बिरहा' गाने वाले दिनेश लाल यादव ने जब फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो लोगों ने उनके अभिनय को खूब सराहा. यहीं से इनके नाम के साथ 'निरहुआ' शब्द जुड़ा और इन्हें लोग निरहुआ के नाम से ही जानने लगे. इसके बाद से उनकी कई सारी फिल्में सुपरहिट रहीं. वहीं इस बार लोकसभा चुनाव से पहले दिनेश लाल यादव भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. भाजपा ने इन्हें पूर्वांचल की हॉट सीट कही जाने वाली सीट आजमगढ़ से टिकट दिया. बता दें कि राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले दिनेश लाल यादव के सामने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनावी मैदान में हैं.

रवि किशन शुक्ल
साल 2014 में कांग्रेस के टिकट पर जौनपुर से चुनाव लड़ने वाले रवि किशन शुक्ल इस बार गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में मोदी रथ पर सवार होकर चुनावी रण में उतरे हैं. भोजपुरी इंडस्ट्री का अमिताभ बच्चन कहे जाने वाले रवि किशन ने बॉलीवुड और भोजपुरी सहित सैकड़ों फिल्मों में काम किया है. वहीं सीएम योगी के गोरखपुर की सीट छोड़ने के बाद से इस सीट पर निषाद पार्टी के अध्यक्ष प्रवीण निषाद का कब्जा रहा. इस बार 2019 के लोकसभा चुनाव में रवि किशन शुक्ल के सामने गठबंधन की ओर से सपा नेता रामभुआल निषाद, जबकि कांग्रेस की ओर से मधुसूदन तिवारी मैदान में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details