उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: 'पहाड़ी बांध परियोजना' से किसान होंगे लाभान्वित

उत्तर प्रदेश सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की पहाड़ी बांध परियोजना से 6600 किसान लाभान्वित होंगे. सरकार किसानों की सिंचाई की समस्या को दूर करने की कोशिश में निरंतर कार्य कर रही है.

By

Published : Dec 1, 2020, 3:21 AM IST

पहाड़ी बांध परियोजना' से किसान होंगे लाभान्वित
पहाड़ी बांध परियोजना' से किसान होंगे लाभान्वित

लखनऊ: सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधीन पहाड़ी बांध परियोजना से 6600 किसान लाभान्वित होंगे. यह परियोजना 2008-09 में शुरू की गई थी और उस समय इसकी मूल लागत 354.20 करोड़ रुपये थी. परियोजना को सिंचाई विभाग द्वारा 2018 में पूरा कराया गया.

सिंचाई और जल संसाधन विभाग इस परियोजना से जनपद झांसी में 14575 हेक्टेयर सिंचाई की क्षमता का सृजन कर रहा है, जिससे 6600 किसान लाभान्वित होंगे.

उत्तर प्रदेश सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की पहाड़ी बांध परियोजना से 6600 किसान लाभान्वित होंगे.
मौदहा बांध परियोजना से 10500 किसान लाभान्वित
सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधीन मौदहा बांध नहर प्रणाली की क्षमता विस्तार से दस हजार पांच सौ किसान लाभान्वित होंगे. इस परियोजना की शुरूआत 2016-17 में की गई थी और उस समय इसकी मूल लागत 22.65 करोड़ रुपये थी. परियोजना को सिंचाई विभाग द्वारा तेजी से काम कराते हुए वर्ष 2018 में पूरा करा लिया गया.सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अंतर्गत जनपद कुशीनगर में स्थापित सिंचाई खण्ड के कार्यालय भवन तथा सहायक अभियन्ता आवास एवं नहरों पर बेलदार क्वाटर के निर्माण कार्य की परियोजना के लिए 173.25 लाख रुपये खर्च करने हेतु स्वीकृत की गई है. इस धनराशि को प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के निवर्तन पर रखा गया है.
नहर के कट एवं कवर के निर्माण हेतु 20.48 लाख स्वीकृत
सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा जनपद सहारनपुर में खारा मुख्य नहर के कट एवं कवर के निर्माण कार्य की परियोजना के लिए 20.48 लाख रुपये अवशेष कार्यों पर व्यय हेतु स्वीकृत की गई है.


प्रदेश की योगी सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है. यही कारण है कि लगातार किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हो रही है. वहीं अधिकारियों को किसानों की समस्याओं को दूर करने का सरकार निर्देश दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details