उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 19, 2020, 11:54 AM IST

ETV Bharat / state

इस योजना से दो लाख से अधिक किसान हुए लाभान्वित

राज्य सरकार द्वारा मूल्य समर्थन योजना के तहत अब तक दो लाख 23 हजार 912 किसान लाभान्वित हुए हैं. योजना के तहत स्थापित किए गए धान क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक 12 लाख 76 हजार 228 मीट्रिक टन धान किसानों से सीधे क्रय किया गया है.

दो लाख 23 हजार से अधिक किसान लाभान्वित
दो लाख 23 हजार से अधिक किसान लाभान्वित

लखनऊ:राज्य सरकार द्वारा मूल्य समर्थन योजना के तहत स्थापित किए गए धान क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक 12 लाख 76 हजार 228 मीट्रिक टन धान किसानों से सीधे क्रय किया गया है. यह क्रय विगत वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना अधिक है. प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना से अब तक दो लाख 23 हजार 912 किसान लाभान्वित हुए हैं और किसानों का भुगतान उनके खाते में सीधे किया जा रहा है. प्रदेश सरकार ने 2020-21 के अंतर्गत 55 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है.


विश्व मात्स्यिकी दिवस पर मिलेगा पुरस्कार
भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश में संचालित ब्लू रिवॉल्यूशन योजना के अंतर्गत संचालित परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन और प्रदेश की मत्स्य उत्पादकता एवं उत्पादन में वृद्धि के दृष्टिगत राष्ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड हैदराबाद द्वारा मत्स्य विभाग उत्तर प्रदेश को बेस्ट स्टेट कैटिगरी में बेस्ट इनलैण्ड स्टेट घोषित करते हुए देश में प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. यह जानकारी मत्स्य विभाग के निदेशक एसके सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि मत्स्य उत्पादन में प्रदेश का देश में तीसरा स्थान है.

बताते चलें कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है यही कारण है कि धान की खेती करने वाले या गन्ने की खेती करने वाले सभी किसानों की समस्याओं के प्रति सरकार गंभीर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details