उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' से लाभान्वित हो रहे किसान, जानें कैसे

प्रदेश की योगी सरकार किसानों के साथ-साथ खेती किसानी से जुड़े लोगों के विकास के लिए काम कर रही है. यही कारण है कि किसानों को किसी तरह की समस्या न हो, इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर किसानों की समस्याओं को दूर करने का निर्देश भी दे रहे हैं.

By

Published : Nov 12, 2020, 5:14 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने की जो रणनीति बनाई है, उसके तहत किसानों को लाभ मिल रहा है. किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार विशेष ध्यान दे रही है.

बता दें कि प्रदेश में योगी सरकार मंडी परिषद और मंडी समितियों के माध्यम से किसानों और लाइसेंस व्यापारियों के कल्याण के लिए योजनाएं संचालित कर रही है. यदि कृषि कार्य करते समय किसी दुर्घटना में किसानों की मौत हो जाती है तो उनको आर्थिक सहायता भी दी जा रही है.

कुक्कुट उत्पादों से रोजगार सृजित करेगी सरकार
योगी सरकार कृषि के साथ ही प्रदेश में पशुधन विकास के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों से गरीब पशुपालकों, निर्बल वर्ग और भूमिहीन श्रमिकों की अजीवका और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के साथ-साथ उनके विकास पर विचार कर रही है.

इसी क्रम में कुक्कुट विकास कार्यक्रमों को उद्यमिता विकास की तरफ से स्थापित किया जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा प्रदेश को अंडा व ब्रॉयलर ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखते हुए कुक्कुट पालकों को सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को मुनाफा हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details