उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसान गया सिंह ने CM योगी से की भेंट

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसान गया सिंह ने राजधानी लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की. सुलतानपुर जि‍ले के लंभुआ तहसील क्षेत्र के कोयरा खुर्द गांव निवासी गया प्रसाद सिंह प्रदेश के इकलौते किसान हैं, जो चाइनीज फल ड्रैगन फ्रूट की खेती आर्गेनिक तरीके से बड़े पैमाने पर करते हैं.

By

Published : Nov 2, 2020, 12:09 AM IST

सीएम योगी से मिलते किसान गया सिंह.
सीएम योगी से मिलते किसान गया सिंह.

लखनऊ:सुलतानपुर जि‍ले में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसान गया प्रसाद सिंह उर्फ मुरारी सिंह ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से शिष्‍टाचार भेंट की. अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसान गया प्रसाद का जिक्र मन की बात कार्यक्रम में किया था.

प्रदेश के इकलौते किसान
लंभुआ तहसील क्षेत्र के कोयरा खुर्द गांव निवासी गया प्रसाद सिंह प्रदेश के इकलौते किसान हैं, जो चाइनीज फल ड्रैगन फ्रूट की खेती आर्गेनिक तरीके से बड़े पैमाने पर करते हैं. गया सिंह ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट असल में वियतनाम का है. वियतनाम की 80 प्रतिशित अर्थव्‍यवस्‍था ड्रैगन फ्रूट की खेती पर ही निर्भर है, क्‍योंकि इस फल को चाइना ने पूरे विश्‍व में फैलाया. इसलिए यह वहीं का फल कहलाने लगा और इसका नाम भी ड्रैगन फ्रूट पड़ गया.

किसान गया सिंह के मुताबिक आर्गेनिक तरीके से प्रदेश में बड़े स्‍तर पर ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा सकती है. इससे किसानों की आय में आठ गुना तक की बढ़ोतरी होगी. गया सिंह करीब 100 आरसीसी के पिलर पर ड्रैगन फ्रूट उगाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details