उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 8, 2021, 10:40 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ बुक फेयर 2021 : किताबों में दिखा स्त्री शक्ति का बड़ा वजूद

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर चारबाग में लखनऊ बुक फेयर में महिलाओं के विषयों पर ढेरों पुस्तकें उपलब्ध हैं. रविवार को मेले में 60 महिलाओं को सम्मानित भी किया गया.

लखनऊ बुक फेयर 2021
लखनऊ बुक फेयर 2021

लखनऊ: महिला दिवस पर बाल संग्रहालय चारबाग में लखनऊ बुक फेयर में महिला लेखकों, महिलाओं के विषयों, स्त्री विमर्श की ढेरों पुस्तकें हैं. वैष्णवी बुक्स में माइकेल हीथले और ग्राहम ब्रेट की सचित्र किताब 'बैड गर्ल रिहाना', पाउला हाकिन्स की 'दी गर्ल आन द ट्रेन' और सीसेलिया अहेर्न की जिस पर चर्चित फिल्म बनी- 'पीएस आई लव यू' जैसी अनेक किताबें हैं. आत्मनिर्भर भारत थीम पर केंद्रित पुस्तक मेले में 7 मार्च को आंखों का आप्टीकुंभ भी प्रारम्भ हो गया. मेले में प्रवेश निःशुल्क है. यह मेला 14 मार्च तक चलेगा.

लखनऊ बुक फेयर 2021
इन लेखिकाओं की हैं पुस्तकेंराजकमल के स्टाल पर एकदम नई स्त्री विमर्श पर ग्लोरिया स्टायनेम की भावना मिश्र की अनूदित 'वजूद औरत का' और ममता कालिया के संपादन में 20वीं सदी के गद्य साहित्य पर केन्द्रित महिला लेखन के सौ वर्ष जैसी पुस्तकें अनेक महिला रचनाकारों के पुस्तकों के साथ हैं. वाणी प्रकाशन के स्टाल में स्त्री साहित्य के बीच तसलीमा नसरीन की कल्लोल चक्रवर्ती द्वारा अनुवादित 'दूसरा पक्ष' हाल ही में प्रकाशित किताब है. प्रकाशन संस्थान के स्टाल पर राजनीति और समाज की गतिविधियों में स्त्री की बढ़ती भागीदारी का विश्लेषण करती किताब 'पानी पर लकीर' भी पुस्तक प्रेमियों की पसंद बनी हुई है. इसके अलावा मेले में महादेवी वर्मा, महाश्वेता देवी, मृदुला गर्ग, कृष्णा सोबती, शिवानी, प्रभा खेतान, मैत्रेयी पुष्पा, उषा प्रियम्वदा, इस्मत चुगताई समेत अनेक महिला रचनाकारों की किताबें विभिन्न स्टालों पर हैं.
लखनऊ बुक फेयर
नेत्र जांच भी करा सकते हैंमेले में सन आई हास्पिटल के आप्टीकुंभ के बारे मे ऋषभ रस्तोगी ने बताया कि हमने नेत्र स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत मेले में सम्पूर्ण नेत्र जांच शिविर लगाया है. यहां लोगों को नेत्र जांच की विभिन्न जानकारियां देने के साथ हम आटो रिफ्लेक्टोमीटर, लेंसोमीटर और स्लिट लैंप इत्यादि अत्याधुनिक मशीनों से लोगों की जांच कर रहे हैं. ग्लूकोमा सप्ताह पर यहां 12 आप्टोमीट्रिस्ट की टीम हर दिन जांच करेगी. इसके साथ ही सुबह से ही यहां विश्वम महोत्सव की गतिविधियां प्रारम्भ हो गई. महिला दिवस की पूर्व संध्या पर महिलाओं का सम्मानइससे पूर्व सुश्री आभा काला की पुस्तक का विमोच महेन्द्र भीष्म की उपस्थिति में हुआ. शाम को यहां बिंदु जैन के संयेजन में आयोजित नारी शक्ति महोत्सव में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही डॉ.सृष्टि श्रीवास्तव, शर्मीला सिंह, सरिता श्री, मंजरी पाण्डेय, डॉ.नेहा आनन्द, मनीषा वर्मा, सीमा गुप्ता, डॉ.मनु चैहान, कविता श्रीवास्तव, ज्योति किरन रतन, रीता मित्तल, उर्वशी शुक्ला, दीपांजलि सिंह, विनोदिनी कटियार, सुनीता अग्रवाल, रीना सिंह, नसरीन खान, वीना गुप्ता, लावीना जैन, वंदना सिंह , बलजीत कौर, नेहा मिश्रा, विभा तिवारी, अमिता सिंह, कुसुम वर्मा, डॉ.अनीता समेत 60 महिलाओं को सम्मानित किया गया. 8 मार्च के कार्यक्रम11.00 बजे - सांस्कृतिक प्रस्तुतियां 2.30 बजे - लेखक से मिलिये मनोज मेहरोत्रा 4.00 बजे - लेखक हमारे बीच- वंदना मिश्र, प्रीति चैधरी, शिल्पी सेन, निकिता सरीन 5.00 बजे - विंध्यावासिनी संस्था द्वारा कवयित्री सम्मेलन6.00 बजे - ओपेन माइक 7.00 बजे - कविता पाठ रेवान्त पत्रिका द्वारा 8.00 बजे - कवियित्री सम्मेलन - अलका सहाय

ABOUT THE AUTHOR

...view details