उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानें क्यों है वसंत पंचमी पर पीले रंग का महत्व...

By

Published : Jan 29, 2020, 11:08 PM IST

30 जनवरी को वसंत पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. इस अवसर पर पीले रंग का विशेष महत्व माना जाता है. इस महत्व को जानने के लिए ईटीवी भारत ने ज्योतिषाचार्य पंडित उमाशंकर मिश्र से खास बातचीत की.

etv bharat
वसंत पंचमी में पीले रंग का महत्व.

लखनऊः माघ शुक्ल पंचमी तिथि को वसंत पंचमी मनाई जाती है. वसंत पंचमी को मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष वसंत पंचमी का पर्व 30 जनवरी को मनाया जाएगा. वसंत पंचमी के दिन चारों ओर पीला रंग ही दिखाई पड़ता है. क्यों है पीले रंग का महत्व. इस पर ईटीवी भारत ने ज्योतिषाचार्य पंडित उमाशंकर मिश्र से खास बातचीत की.

वसंत पंचमी में पीले रंग का महत्व.
ज्ञान की देवी का है पर्व
ईटीवी भारत ने जब ज्योतिषाचार्य पंडित उमाशंकर मिश्र से बात की तो उन्होंने बताया कि इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करना बहुत फलदायक होता है.
वसंत पंचमी के दिन पीले रंग का महत्व
पंचमी के दिन चारों ओर पीला ही पीला रंग दिखाई पड़ता है. इस पर ज्योतिषाचार्य ने कहा कि ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती को सफेद और पीला रंग ज्यादा पसंद है. इस दिन पीले पुष्प से उनकी आराधना की जाती है.
पीले रंग का संबंध बृहस्पति ग्रह से
ज्योतिषाचार्य पंडित उमाशंकर मिश्र ने कहा कि ज्ञान की देवी मां सरस्वती का संबंध पीत वर्ण से है. वहीं पीले रंग का संबंध बृहस्पति ग्रह और मांगलिक कार्यों से भी है. अच्छे कार्य और ज्ञान को प्राप्त करने के लिए बृहस्पति ग्रह को मजबूत करना आवश्यक है. इसलिए सभी मांगलिक और शुभ कार्यों में पीले रंग का प्रयोग किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details