उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीमारू राज्य की छवि को बदल रहा उत्तर प्रदेश: आलोक रंजन

By

Published : Jan 24, 2021, 8:28 AM IST

उत्तर प्रदेश आज अपना 70वां स्थापना दिवस मना रहा है. ईटीवी भारत की टीम ने यूपी के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन से खास बातचीत की.

यूपी के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन
यूपी के पूर्व मुख्य सचिवयूपी के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन आलोक रंजन

लखनऊ: यूपी का स्थापना दिवस 24 जनवरी रविवार को मनाया जाएगा. पिछले 70 वर्षों में उत्तर प्रदेश विकास की राह पर लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है. आधारभूत सुविधाओं के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पर्यटन सहित लगभग हर क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है. उत्तर प्रदेश बीमारू प्रदेश की जगह अब तेजी से विकसित प्रदेश के रूप में अपनी पहचान बना रहा है, जहां जो कुछ कमियां हैं, उन कमियों को दूर करते हुए विकास की रफ्तार को और गति देने का काम सरकारें लगातार कर रही हैं. यूपी के स्थापना दिवस के अवसर पर ईटीवी भारत ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन से खास बातचीत की.

यूपी के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन से खास बातचीत.
हम सबके लिए खुशी का दिन
पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि सबसे पहले तो बहुत खुशी का दिन है कि आज उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के बने हुए 70 वर्ष हो गए हैं. मैं सभी उत्तर प्रदेशवासियों का हार्दिक अभिनंदन करना चाहूंगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रदेश है. जनसंख्या के आधार पर अगर यह देश होता तो विश्व का पांचवें नंबर का देश होता. यहां पर 220 मिलियन की आबादी है. अपना प्रदेश अपने आप में बहुत ही अहम भूमिका रखता है.
देश के विकास के लिए यूपी के विकास का तेजी से होना जरूरी
उन्होंने कहा कि देश का विकास तभी तीव्र गति से आगे बढ़ पाएगा, जब उत्तर प्रदेश का विकास तेजी से आगे बढ़ेगा. इसमें कोई संदेह नहीं है कि पिछले 70 सालों में काम हुआ है. तरह-तरह के विकास कार्य हुए हैं. तमाम तरह के विकास हुए हैं, लेकिन अभी भी विकास के लिए बहुत कुछ करना बाकी है.
तमाम बड़ी परियोजनाएं शुरू हुईं
उन्होंने कहा कि जब उत्तर प्रदेश का मैं मुख्य सचिव था तो 308 किलोमीटर लंबा लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे बनाया गया. इससे दिल्ली और लखनऊ का रास्ता पांच घंटे हो गया. दोनों तरफ सड़कों के किनारे अपार निवेश की संभावनाएं हैं. लोगों को रोजगार मिल रहा है. इसके साथ ही लखनऊ में डायल 100 योजना उत्तर प्रदेश में लागू हुई. इसके साथ ही साथ 1090 योजना शुरू की गई. 108 एंबुलेंस सेवा की शुरुआत हुई. यह तमाम ऐसी चीजें हैं जो मेरे कार्यकाल के दौरान हुई हैं. मुझे याद है कि इस तरह के प्रोजेक्ट लागू किए गए थे. ग्रेटर नोएडा में भी मेट्रो का काम शुरू कराया गया था. इसके साथ ही साथ कानपुर आगरा सहित मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम शुरू कराया गया था.



योगी आदित्यनाथ तेजी से करा रहे हैं विकास के काम

पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि अब मैंने देखा है कि इस समय भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विकास के काम तेजी से करा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में तरह-तरह के विकास कार्य हुए हैं और विकास कार्यों की गति निरंतर बढ़ती जा रही है. उत्तर प्रदेश के लिए यह आवश्यक है कि यहां इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में और अधिक काम की आवश्यकता है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति बेहतर हुई है. इसके साथ ही रोड का बेहतर नेटवर्क भी बना है और अधिक अभी इसमें बनने की आवश्यकता भी है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे सहित कई एक्स्प्रेस वे पर चल रहा है काम

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार इस समय पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के काम को पूरा करा रही है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस में एक नई योजना शुरू की गई और उस पर काम भी चल रहा है. गंगा एक्सप्रेस वे की बात हुई और उस पर काम भी शुरू हो चुका है. मैं समझता हूं कि सड़कों के नेटवर्क का एक बड़ा जाल उत्तर प्रदेश में दिख रहा है. इसके दोनों तरफ औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं.

रेलवे के क्षेत्र में भी खूब काम हुआ

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में रेलवे के क्षेत्र में काम हुआ है. ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर बन रहा है. उसके दोनों तरफ हम लोगों ने यह स्टडी कराई थी. इसके अंतर्गत छह बड़े इंडस्ट्रियल एरिया विकसित होंगे. इसके माध्यम से बड़े एक्सपोर्ट हब भी विकसित किए जाएंगे. साथ ही साथ डीएमआरसी कॉरिडोर का भी काम चल रहा है. उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम चल रहा है. इससे भी काफी कुछ उत्तर प्रदेश को विकास की राह पर तेजी से आगे ले जाएगा.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्री हब सिटी

पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि इन 70 साल में नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक औद्योगिक सिटी के रूप में विकसित हुई है. देश में अपने आप में यह एक यूनिक चीज है. एक अलग प्रकार का शहर है जो पूरी तरह से औद्योगिकीकरण को समर्पित है. आईटी इंडस्ट्री इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री यूनिवर्सिटी सहित अन्य तरह के कॉलेज की भरमार है. यह एक प्रगति का सूचक है. ग्रेटर नोएडा नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे को भी शामिल कर लीजिए, अभी सरकार ने वहां पर फिल्म सिटी की भी घोषणा की है. जेवर एयरपोर्ट भी वहीं पास में ही है, तमाम तरह के विकास के कार्य लगातार हो रहे हैं.

कृषि सेक्टर में भी हुआ अच्छा काम

पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में भी काम हुआ है. किसानों को काफी अधिक सुविधा मिली है. इन 70 वर्षों में काफी संख्या में सिंचाई के लिए डैम बनाए गए हैं. अन्य तरह की परियोजनाएं लगातार संचालित हो रही हैं. इससे उत्तर प्रदेश का 80% क्षेत्रफल सिंचित हो गया है. यह अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. ऐसे बहुत कम प्रदेश है, जहां पर इतनी अधिक जमीन सिंचित है. लेकिन समस्या यह है कि इसमें से केवल 50 प्रतिशत के क्षेत्रफल का यूटिलाइजेशन उस पानी का हो रहा है. हमको आवश्यकता है कि 80 के साथ ही इसे और अधिक बढ़ाते हुए 90% तक क्षेत्रफल को सिंचित किया जाए. प्रदेश का विकास भी और तेजी से हो सकेगा. इसके माध्यम से कृषि विकास क्षेत्र में एक बड़ी सफलता मिल सकेगी.

फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लगाने की आवश्यकता

इसके साथ ही फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी को उत्तर प्रदेश में और अधिक लगाए जाने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से इस पर जोर दिया गया है. फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी तेजी से उत्तर प्रदेश में बनाए जाने की आवश्यकता है. इस पर काम हो भी रहा है. मैं समझता हूं कि यह जब फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी बन जाएंगी तो किसानों के लिए भी एक बेहतर माहौल मिलेगा कि वह अपने विकास के लिए काम कर सकें. बिजनेस एंटरप्रेन्योर के रुप में भी वह काम कर पाएंगे.

पर्यटन के क्षेत्र में यूपी में खूब काम हुआ

उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भी काफी काम हुआ है. आगरा अपने आप में एक विकसित पर्यटन हब है. इसमें ताज महल, फतेहपुर सीकरी जैसे क्षेत्र हैं. ब्रज के क्षेत्र में मथुरा वृंदावन अपने आप में अद्भुत पर्यटन केंद्र है. यह केंद्र अपने आप में लोगों को आकर्षित करने वाले हैं. मैं समझ रहा हूं कि बुद्ध सर्किट भी एक पर्यटन का बड़ा केंद्र है. उसे सरकार ने अच्छी तरह से विकसित भी किया है. वहीं अब अयोध्या को भी एक बड़ा पर्यटन केंद्र बनाया जा रहा है. विश्व का सबसे बड़ा आकर्षक और सुंदर शहर के रूप में अयोध्या को पहचान मिल सकेगी. इसकी रूपरेखा लगातार बनाई जा रही है, जब यह शहर बनकर तैयार होगा तो सबसे अधिक पर्यटक अगर कहीं शहर में जाएंगे तो वह अयोध्या होगा. इससे पूरे उत्तर प्रदेश का विकास होगा और इससे लोगों को रोजगार भी मिलेंगे. इसकी भी अपार संभावना है.

पिछले 70 वर्षों में हर क्षेत्र में विकास के कार्य हुए

उन्होंने कहा कि मैं यह कहना चाहूंगा कि इस दौरान 70 वर्षों में बहुत काम हुआ है. तेजी के साथ लगातार विकास के कार्य आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन उस काम को और तीव्र गति से आगे बढ़ाए जाने की आवश्यकता है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि 2025 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएंगे. यह बहुत बड़ा लक्ष्य है. लेकिन हर स्तर पर बेहतर ढंग से काम किया जाए तो यह लक्ष्य पाना बहुत मुश्किल काम भी नहीं है.

शिक्षा स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम हुए

पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम किया गया है. लेकिन अभी इस क्षेत्र में काम करने की और आवश्यकता है. स्कूल कॉलेज काफी संख्या में खुले हैं. विश्वविद्यालय नए बने हैं, लेकिन उनकी गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाए जाने की आवश्यकता अभी भी है. कोरोना के संकट काल ने दिखा दिया है कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाना बहुत आवश्यक है और अधिक मेडिकल कॉलेज खोले जाने की आवश्यकता है और अधिक डॉक्टर या अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की आवश्यकता है. एसएसटी में स्वास्थ्य सेवाओं में और अधि विधाएं बढ़ाने की आवश्यकता है. न्यूट्रीशन सेक्टर में भी और अधिक सुधार की आवश्यकता है अभी काफी संख्या में कुपोषण उत्तर प्रदेश में है.

मिलकर काम करने का लेना होगा संकल्प

उन्होंने कहा कि मैं कहूंगा कि उत्तर प्रदेश में यूपी दिवस के अवसर पर हम सब लोग मिलकर यह सोचेंगे अभी तक जो काम हुआ है, वह अच्छी और खुशी की बात है, अभी बहुत कुछ करना बाकी है. उसके लिए सभी लोगों को राजनीतिक इच्छाशक्ति को लेते हुए प्रशासनिक क्षमता को लेते हुए और तकनीकी ज्ञान को लेते हुए सब को समग्रता के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

अग्रणी प्रदेशों की तरफ यूपी अग्रसर, सरकार समाज मिलकर करें काम

पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि उत्तर प्रदेश अग्रणी प्रदेशों की श्रेणी में आ जाए. इसको अब कोई बीमारू प्रदेश नहीं इसको विकसित प्रदेश कहा जाए. इसके सारे जो इंडिकेटर वह बेहतर स्थिति में पहुंच जाएं. यही संकल्प आज के दिन हम सब लोग लेते हैं. मैं समझूंगा कि अगर इस प्रकार से उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर हर कोई संकल्प लें तो निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ेगा सभी लोग मिलकर काम करेंगे, इंवॉल्वमेंट के साथ काम करेंगे. अपने उत्तर प्रदेश को पूरा योगदान देने के लिए हर व्यक्ति तैयार होगा. सरकार और समाज के स्तर पर मिलकर काम होगा तो उत्तर प्रदेश का बहुत ही तीव्र गति से संपूर्ण विकास होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details