उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नए साल पर आबकारी विभाग सक्रिय, उठा रहा ये कदम

By

Published : Dec 28, 2020, 10:46 PM IST

नए साल पर अवैध शराब की बिक्री और निर्माण के खिलाफ आबकारी विभाग अभियान चला रहा है. इस दौरान अवैध शराब कारोबारियों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. यह अभियान 2 जनवरी तक चलेगा.

शराब
शराब

लखनऊः नए साल पर हर वर्ष शराब की मांग बढ़ जाती है. इस दौरान जमकर अवैध शराब की बिक्री का भी मामला सामने आता है. मदिरा की मांग में बढ़ोत्तरी को देखते हुए प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम के लिए 24 दिसम्बर 2020 से 2 जनवरी 2021 तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है.

पिछले सप्ताह प्रदेश में कुल 1395 मामले सामने आए
अवैध मदिरा के खिलाफ की जा रही प्रवर्तन की कार्रवाई के दौरान पिछले सप्ताह प्रदेश में कुल 1395 मामले सामने आए. इस दौरान 38,802 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी है. मदिरा निर्माण में प्रयुक्त होने वाले 1,82,399 किलो लहन को मौके पर नष्ट किया गया है. अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 472 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और 14 वाहनों को जब्त किया गया.

लखीमपुर खीरी में दी थी दबिश
आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि पिछले सप्ताह में आबकारी मुख्यालय की ईआईबी टीम ने लखीमपुर खीरी में जनपदीय स्टाफ के साथ संयुक्त रूप से थाना फरधान और धौरहरा में दबिश दी थी. इस कार्रवाई में कुल 170 लीटर अवैध शराब बरामद करते हुए 3 वाहनों को जब्त किया गया और 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया.

बुलाई गई थी बैठक
अपर मुख्य सचिव आबकारी ने बताया कि प्रदेश के कई जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आबकारी विभाग एवं जनपद के लाइसेंस धारकों की बैठक बुलाई गई थी. बैठक में अनुज्ञापियों को जहरीली शराब के प्रकरण में धारा 60क में किये गये कड़े प्रावधानों को विस्तार से बताते हुए नियमानुसार दुकान संचालित करने के लिए निर्देशित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details