उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हनुमान सेतु मंदिर का स्थापना दिवस 26 जनवरी को, ये हो रहीं तैयारियां

By

Published : Jan 18, 2021, 5:15 AM IST

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हनुमान सेतु स्थित श्रीसंकटमोचन हनुमान मंदिर और बाबा नीब करौरी आश्रम का 54 वां स्थापना दिवस समारोह 26 जनवरी को मनाया जाएगा. लोग इस मंदिर को साधारणतः हनुमान सेतु मंदिर के नाम से जानते हैं.

हनुमान सेतु मंदिर.
हनुमान सेतु मंदिर.

लखनऊ: हनुमान सेतु स्थित श्रीसंकटमोचन हनुमान मंदिर और बाबा नीब करौरी आश्रम का 54 वां स्थापना दिवस समारोह 26 जनवरी को मनाया जाएगा. लोग इस मंदिर को साधारणतः हनुमान सेतु मंदिर के नाम से जानते हैं.

हनुमानजी की प्रतिमा.
मंदिर के प्रबंधकर्ता ने दी जानकारीस्थापना दिवस पर हनुमानजी का श्रंगार और अभिषेक किया जाएगा. इसके अलावा श्रीरामचरित् मानस का पाठ और भंडारे का आयोजन भी होगा. यह जानकारी मंदिर के प्रबंधकर्ता दिवाकर त्रिपाठी ने दी है. कोविड प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालनदिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए 26 जनवरी को भजन कार्यक्रम मंदिर के सामने पार्किंग स्थल में कराया जाएगा. वहा जगह ज्यादा होने के कारण लोग दूरी बनाकर बैठ सकेंगे. भंडारे के लिए भी भोजन के पैकेट बनवाकर उनका वितरण भक्तों में किया जाएगा.वेद पाठ से होगा समारोह का शुभारंभदिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह पांच दिन पहले से ही शुरू हो जाएगा. समारोह का शुभारंभ वेद पाठ से किया जाएगा. इसको परिसर में स्थित गुरुकुल आश्रम के विद्यार्थी और शिक्षक करेंगे.23 से बैठेगी रामायण23 तारीख से रामायण बैठेगी, जो 24 की शाम को विश्राम लेगी. 25 को सुंदरकाण्ड का पाठ किया जाएगा. 26 जनवरी को स्थापना वाले दिन सुबह हनुमान जी महाराज का श्रंगार और अभिषेक किया जाएगा. उसके बाद तक भंडार शुरू होगा.26 जनवरी 1967 को हुई थी स्थापनाहनुमान सेतु के गोमती नदी तट पर बने इस मंदिर की स्थापना सन् 1967 में 26 जनवरी को हुई थी. मंदिर की स्थापना संत बाबा नीब करौरी ने की थी. बाबा नीब करौरी सिद्ध संत थे. राजधानी के निवासियों में उनके प्रति बड़ी श्रध्दा है. इसलिए मंदिर का पूरा नाम श्रीसंकटमोचन हनुमान मंदिर एवं बाबा नीब करौरी आश्रम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details