उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिशन चंद्रयान 3 को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह, कहा-देश के हर नागरिक के लिए ऐतिहासिक क्षण

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 23, 2023, 6:10 PM IST

Updated : Aug 24, 2023, 5:12 PM IST

चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर लैंडिंग करते ही देश गौरवशाली और ऐतिहासिक पल में पहुंच जाएगा. कुछ ऐसी ही उम्मीद और जोश बुधवार को इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला पहुंचे छात्र-छात्राओं में दिखा. छात्र-छात्राओं का कहना है कि चंद्रयान की सफलता पर दुनिया की नजर है. इस सफलता से हमारा देश भी दुनिया के अग्रणी देशों की सूची में शामिल हो जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

मिशन चंद्रयान 3 को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह, कही यह बात.

लखनऊ : देश के लिए गर्व की बात है कि बुधवार को चंद्रयान-3 चंद्रमा पर लैंडिंग करेगा. पूरा देश इस ऐतिहासिक पल के इंतजार में है. इसी के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा चंद्रमा पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस मौके पर रिमोट सेंसिंग सेंटर यूपी लखनऊ में वैज्ञानिक एवं प्रमुख पृथ्वी संसाधन डॉ. अनिरुद्ध उनियाल ने हमारा आकाशीय साथी चंद्रमा और चंद्रयान 3 विषय पर विशेष व्याख्यान दिया. इस मौके पर इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला में कार्यक्रम में शामिल होने आए स्कूली छात्रों ने बातचीत के दौरान कहा कि बहुत सारी चीज सीखने को मिल रही है. यहां आना एक सुखद अनुभव रहा. आज का दिन बहुत ही खास है. इस मौके का इंतजार हर एक भारत के नागरिक को है कि कब चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग सफल होगी.

मिशन चंद्रयान 3 को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह.

डॉ. उनियाल ने पृथ्वी और चंद्रमा के बीच आकार में असमानता, चंद्रमा की उत्पत्ति और विकास से संबंधित परिकल्पना, चंद्रमा की सतह पर हाईलैंड्स और गहरे गड्ढ़ों के साथ-साथ चंद्रमा के सबसे बड़े क्रेटर और उच्चतम शिखर की अंतर्दृष्टि के बारे में जानकारी दी. डॉ. उनियाल ने चंद्रमा पर सूर्योदय और सूर्यास्त की अचानकता और चंद्रमा पर आने वाले भूकंपों के पीछे के वैज्ञानिक तर्क और उनके कारणों पर भी चर्चा की. उन्होंने चंद्रमा पर पूर्व मानवयुक्त और मानवरहित दोनों मिशनों का एक सिंहावलोकन भी दिया. जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संचालित अपोलो मिशन और पूर्व यूएसएसआर (रूस या रशिया) के लूना मिशन और भारत के पहले के चंद्र मिशन शामिल हैं. डॉ. उनियाल ने चंद्रमा की सतह पर पानी के संभावित अस्तित्व और खगोल विज्ञान, खगोल रसायन, खगोल भूविज्ञान, खगोल मौसम विज्ञान और खगोल जीव विज्ञान के क्षेत्रों पर भी चर्चा की.

इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला पहुंचे छात्र व जिज्ञासु.

भारतीय चंद्रमा मिशन यानी चंद्रयान श्रृंखला विषय पर वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव द्वारा छात्रों का मनोरंजन किया गया. निदेशक अनिल यादव, शिव प्रसाद सचिव डॉ. राजेश गंगवार, संयुक्त निदेशक, डॉ. पूजा यादव, संयुक्त निदेशक और राधे लाल, संयुक्त निदेशक विक्रम की सुरक्षित सॉफ्ट लैंडिंग के लिए शुभकामनाएं की हैं. सीएसटीयूपी से सभी लोग कार्यशाला और लाइव स्ट्रीमिंग में मौजूद रहे. कार्यक्रम में डॉ. अरविंद, राजकीय जुबली इंटर कॉलेज, निर्जला सिंह, जीजीआईसी, शाहमीना रोड, दीप्ति जीजीआईसी छोटी जुबली ने अपने छात्रों के साथ भाग लिया. पूरे कार्यक्रम के दौरान 180 से अधिक छात्र और 60 यूपीएएसी सदस्य मौजूद रहे. छात्रों को यूपीएएसी में शामिल होने के बारे में भी जानकारी दी गई.

इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला पहुंचे छात्र व जिज्ञासु.
इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला पहुंचे छात्र व जिज्ञासु.

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने चन्द्रयान-3 की दक्षिण ध्रुव पर सफल लैंडिंग होने पर इतिहास लिखने के लिए देश के वैज्ञानिकों तथा देश की जनता को बधाई देते हुए कहा कि 'हम सभी भारतीयों के लिए गर्व का दिन है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने राजधानी लखनऊ के अटल चौक पर पार्टी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के साथ चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर हर्ष व्यक्त किया. इस दौरान उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी कार्यकर्ताओं के उत्साह में सहयोग किया.

मिशन चंद्रयान 3 को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह.

इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 'आज का दिन देश के लिए उत्साह, उमंग तथा उपलब्धियों से भरा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में नई उपलब्धियों को प्राप्त कर रहा है और आत्मनिर्भरता के साथ विश्व में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कर रहा है. चन्द्रयान-3 की चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल साॅफ्ट लैंडिंग ने भारत को चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला विश्व का पहला देश बना दिया है. इसरो के वैज्ञानिक लगातार नई उपलब्धियों से भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षे़त्रों में वैज्ञानिक वातावरण निर्माण करके देश को आगे ले जाने के लिए अभिनन्दन करता हूं. वहीं केशव प्रसाद मौर्य ने इसरो के तीसरे चन्द्र मिशन, चन्द्रयान-3 की चन्द्रमा पर सफल साॅफ्ट लैंडिंग पर समस्त देश व प्रदेशवासियों और इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है. मौर्य ने कहा कि यह हम सबके के लिए अत्यंत गर्व और प्रसन्नता का अवसर है. देशवासियों ने चन्द्रयान-3 के सफल लैंडिंग को राष्ट्रीय पर्व की भांति गर्व व उत्साह के साथ मनाया.

यह भी पढ़ें : मिशन चंद्रयान-3 की सफलता के लिए बच्चों ने नमाज पढ़ कर मांगी दुआ, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कही ये बात

Last Updated : Aug 24, 2023, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details