उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं में उत्साह, जगमगा उठे शिवालय

आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. इसको लेकर राजधानी लखनऊ में बुधवार शाम से ही रौनक छा गई है. श्री मनकामेश्वर मंदिर सहित अन्य शिवालयों में पूजन- दर्शन की तैयारी पूरी कर ली गई है.

By

Published : Mar 11, 2021, 2:28 AM IST

जगमगा उठे शिवालय
जगमगा उठे शिवालय

लखनऊः आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. इसको लेकर राजधानी में बुधवार शाम से ही रौनक छा गई है. श्री मनकामेश्वर मंदिर सहित अन्य शिवालयों में पूजन- दर्शन की तैयारी पूरी कर ली गई है. शिवालय बिजली की झालरों से जगमगा उठे हैं. शिव पर चढ़ाने के लिए फूल, बेलपत्र, धतूरा, बेल आदि बेचने वालों की भी दुकानें सज गई हैं.

माला-फूल की सजी दुकानें.

सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता तैयारी
डालीगंज स्थित श्री मनकामेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर काफी संख्या में दर्शनार्थी आते हैं, इसको देखते हुए मंदिर में सुरक्षा और कोरोना से बचाव सहित अन्य तैयारियां की गई हैं. मंदिर में सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की गई है. मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया है. सुरक्षाकर्मी शाम से ही तैनात हैं. महिला और पुरुषों के लिए बैरीकेडिंग लगाकर दर्शन के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है.

4 बजे से ही शुरू हो जाएगा दर्शन
मंदिर की महंत देव्या गिरी ने बताया कि मंदिर में सैनिटाईजर की व्यवस्था की गई है और मंदिर में आने वालों श्रद्धालुओं से अपील है कि मास्क लगाकर आयें. इसके अलावा उन्होंने बताया कि भोर में 4 बजे से दर्शन शुरू हो जायेंगे. भगवान मनकामेश्वर का 51 लीटर दूध से अभिषेक किया जायेगा.

द्वादश ज्योतिर्लिंग मन्दिर में विशेष कार्यक्रम
सदर बाजार स्थित द्वादश ज्योर्तिलिंग धाम मन्दिर को फूलों सजाया गया है. सेवादार अवनीश अग्रवाल, अंकुर अग्रवाल, सचिन अग्रवाल ने बताया कि शिवरात्रि पर्व भगवान शिव के विवाह का पर्व है. इसलिए मन्दिर के महादेव को पगड़ी, सेहरा पहनाकर दूल्हे के रुप में श्रृंगार होगा. विवाह की परमंपराएं भी पूरी की जायेंगी. महिलाओं द्वारा विशेष प्रकार के सुन्दर विवाह गीत प्रस्तुत किये जायेंगे.

यह भी पढ़ेंः-काशी के इस स्थान पर हुई थी महामृत्युंजय मंत्र की उत्पत्ति, जानें मान्यता

महाकाल मंदिर में भी तैयारी पूरी
राजेंद्रनगर के महाकाल मंदिर में दो दिवसीय शिवरात्रि उत्सव शुरु हो गया. बुधवार को शिव विवाह से पूर्व मेहंदी और हल्दी की रस्म पूरी की गई. महिला मंडल की ममता त्रिवेदी, गीता कपूर, शशि बाजपेयी ने माता पार्वती को मेहंदी लगाई. उसके बाद बाबा महाकाल को हल्दी लगाई गई. भांग का श्रृंगार और पंचमेवा का भोग लगाया गया. संयोजक अतुल मिश्रा ने बताया कि रात 12 से 2 बजे तक पहला रुद्राभिषेक, 2 से 4 बजे दूसरा रुद्राभिषेक होगा. उसके बाद भोर के 4 बजे बाबा के श्रंगार से होगा. बाबा को भस्म चढाई जायेगी. उसके बाद रंजीत सिंह की ओर से 5ः10 पर बाबा महाकाल की भस्म आरती होगी. जो 40 मिनट तक चलेगी. उसके बाद भक्तों के लिए दर्शन हेतु जलाभिषेक करने के लिए मंदिर के पट खोल दिए जाएंगे.

महाशिवरात्रि पर है सिद्ध योग, सभी कार्य होंगे सफल
सीतापुर रोड स्थित हाथी बाबा मन्दिर के ज्योतिषाचार्य आनन्द दुबे ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल महाशिवरात्रि 11 मार्च को कई शुभ संयोगों में मनाई जाएगी. इस दिन चतुर्दशी तिथि 11 मार्च को दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से 12 मार्च की दोपहर 3 बजकर 3 मिनट तक रहेगी. महाशिवरात्रि की सुबह 09 बजकर 24 मिनट तक शिव योग भी रहेगा. उसके बाद सिद्ध योग लग जाएगा. जो कि 12 मार्च की सुबह 8 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. उन्होंने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शिव योग में किए गए सभी कार्य शुभ फलदायी होते हैं, जबकि सिद्ध योग में किये गए कार्यों में सफलता हासिल होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details