उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Encroachment on Ponds : लखनऊ के तालाबों को बनाया जाएगा पिकनिक स्पॉट, कमिश्नर ने दिए निर्देश

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 13, 2023, 5:21 PM IST

Updated : Oct 13, 2023, 5:38 PM IST

मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने सख्त लहजे में सरकारी जमीनों, तालाबों आदि से तत्काल कब्जे हटाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही तालाबों को चिह्नित करके उन्हें पिकनिक स्पाॅट के तर्ज पर विकसित करने की बात कही है. वहीं भूमाफिया से सख्ती से निपटने की बात कही है.

म

लखनऊ :राजधानी में तालाबों को पिकनिक स्पॉट बनाया जाएगा. इसके लिए मंडलायुक्त ने शुक्रवार को बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. मंडलायुक्त ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है. उन्हें चिन्हित कर जल्द से जल मुक्त कराया जाए.

तालाब पर कब्जे.

मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में शुक्रवार को तालाबों के संरक्षण व सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे को लेकर बैठक हुई. बैठक में उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण व अवैध कब्जे को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मंडलायुक्त ने कहा कि जमीन संबंधित सभी विवादों को सूचीबद्ध करके जल्द से जल्द निस्तारण करें. इसके अलावा प्राकृतिक जल स्रोत तालाब, जलाशय को चिन्हित करते हुए उन्हें पुनः पुनर्जीवित किया जाए. अब तक 361 तालाबों का सर्वे कराकर नगर निगम ने अपने कब्जे में लेकर उनका जीर्णोद्धार किया जा रहा है. मंडलायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि शहर में कुछ ऐसे तालाबों को चिन्हित कर उन तालाबों को पिकनिक स्पॉट के तहत विकसित किया जाए.

तालाब पर कब्जे.



जिला प्रशासन के मुताबिक एंटी भूमाफिया अभियान के तहत अब तक 46 हेक्टेयर सरकारी भूमि से कब्जा हटवाया गया है. मंडलायुक्त ने कहा कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा होने पर संबंधित अधिकारी बुल्डोजर के साथ मौके पर जाएं और जो भी अवैध निर्माण हो उस पर बुलडोजर चलवा कर निर्माण तोड़ दिया जाए और भूमाफिया पर मुकदमा दर्ज किया जाए.

यह भी पढ़ें : रिपोर्ट में हुआ खुलासा, देखिए कैसे 60 प्रतिशत तालाबों और झीलों पर हो गये कब्जे

गांवों के ताल-तलैया बन रहे अमृत सरोवर, राजधानी के तालाब अतिक्रमण का शिकार

Last Updated : Oct 13, 2023, 5:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details