उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानें, क्या है ईएसआईसी और क्या है इसका उद्देश्य

By

Published : Sep 18, 2020, 12:56 PM IST

कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत एक स्ववित्तपोषित संस्थान है. इसका उद्देश्य कर्मचारियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा और पेंशन मुहैया कराना है. देखिए ये खास रिपोर्ट...

employees state insurance scheme and its benefits
कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल लखनऊ.

लखनऊ: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) भारत सरकार का एक महत्वाकांक्षी उपक्रम है. इसका उद्देश्य राज्य कर्मचारियों, निजी क्षेत्रों की कंपनियों में पंजीकृत मजदूरों और कर्मचारियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है. उनके साथ कोई घटना घटित हो जाने पर राज्य कर्मचारी बीमा निगम उनके आश्रितों के जीवन यापन के लिए फैमिली पेंशन भी प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त दुर्घटना में कोई व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो उसे भी इलाज के साथ पेंशन देने की व्यवस्था की गई है.

जानकारी देते बीमा निगम अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक.

राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर क्षेत्र में स्थित राज्य बीमा निगम का 150 बेड का अस्पताल है. यहां पर ईएसआईसी से जुड़े सभी कर्मचारियों के लिए पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउंड और नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध हैं.

राज्य कर्मचारी बीमा निगम, सरोजिनी नगर, लखनऊ के चिकित्सा अधीक्षक पीएल पटेल ने बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम एक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने वाला श्रम मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन स्ववित्तपोषित संस्थान है. इसका प्रतीक चिन्ह पंचदीप अर्थात 5 दीपक है, जिसका अर्थ निगम से आच्छादित श्रम शक्ति को पांच प्रकार की सुविधा प्रदान कर उनके जीवन में प्रकाश फैलाना है.

ये भी पढ़ें:लखनऊ विश्वविद्यालय और CSIR-CIMAP के बीच एमओयू पर हुआ हस्ताक्षर

चिकित्सा अधीक्षक पीएल पटेल ने बताया कि पांच प्रकार के प्रदान किए जाने वाले हितलाभ में बीमारी हितलाभ, अपंगता हितलाभ, आश्रितजन हितलाभ, मातृत्व हितलाभ और चिकित्सा हितलाभ शामिल है. इसके अतिरिक्त बीमाकित के अंतिम संस्कार हेतु भी निगम 15 हजार की सहायता राशि प्रदान करता है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के कारण निगम के प्रमाणित बीमा धारकों का रोजगार जाने की स्थिति में निगम सहायता राशि पेंशन के रूप में प्रदान करती है. कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल वर्तमान में कोविड-19 के उपचार के लिए भी अधिकृत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details