उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सावधानः अगर आपने नहीं जमा किया है बिजली का बिल तो कट जाएगा कनेक्शन

लखनऊ में स्मार्ट मीटर वाले बकायेदारों के खिलाफ बिजली विभाग ने कार्रवाई की है. विभाग ने 1 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं के बिल न जमा करने पर उनके घरों की बिजली काट दी है.

By

Published : Jun 20, 2021, 2:08 PM IST

नहीं जमा किया है बिजली का बिल तो कट जाएगा कनेक्शन
नहीं जमा किया है बिजली का बिल तो कट जाएगा कनेक्शन

लखनऊ: राजधानी में बिजली का बिल भरने में लेटलतीफी करने वाले उपभोक्ताओं की अब खैर नहीं है. बिजली विभाग ने अब ये तय किया है कि स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ता की एक हजार से ज्यादा बिजली के बिल बकाया होने पर निर्धारित तारीख के बाद कनेक्शन काट दिए जाएंगे. जिसके बाद उसे निर्धारित बिल के अतिरिक्त सौ रुपये और चुकाने होंगे. लखनऊ में पिछले 24 घंटे के भीतर 5 हजार 5 सौ बकायेदारों की बिजली काट दी गई है. इन उपभोक्ताओं ने अपना बकाया बिल नहीं भरा है. बकायेदारों के खिलाफ बिजली विभाग की ये कार्रवाई अभी जारी रहेगी.

राजधानी में स्मार्ट मीटर वाले बिजली उपभोक्ताओं की मुसीबत अब बढ़ने वाली हैं. मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने अपने बढ़ते बिलों के बकाए के चलते राजस्व वसूली का नया तरीका निकाला है. ऐसे में स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को जिन का बिल ₹1000 से ज्यादा का बकाया होगा और अंतिम तिथि तक बिल नहीं जमा होगा. उनके घरों की बिजली काट दी जाएगी. पिछले 24 घंटों में 5 हजार पांच सौ उपभोक्ता की बिजली काटी जा चुकी है. वहीं ये सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है. इससे जहां उपभोक्ता अपने बिलों को समय से भरने के प्रति जिम्मेदार होंगे. वहीं इससे मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी.

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम स्मार्ट मीटर वाले बकायेदारों से बिजली का बिल वसूलने के लिए अब सख्ती बरतने लगा है. ऐसे उपभोक्ता जिनकी बकाया बिजली ₹1000 से ज्यादा है. उनके खिलाफ विभाग कार्रवाई करेगा. इसके साथ ही कनेक्शन कटने के बाद उन्हें निर्धारित बिल के अतिरिक्त ₹100 और चुकाने होंगे. इससे उपभोक्ताओं पर बिल का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ेगा. लेकिन कोरोना काल मे बढ़ते हुए बकायेदारों से मध्यांचल विद्युत वितरण निगम चिंतित है. क्योंकि बिल भरने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में 50 फीसदी की कमी आई है.

इसे भी पढ़ें-कोरोना महामारी पर आस्था भारी, फर्रुखाबाद और कन्नौज में प्रोटोकॉल की उड़ी धज्जियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details