उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश के इन शहरों में भी जल्द चलेंगी इलेक्ट्रिक सिटी बसें, ये है तैयारी

By

Published : Aug 20, 2022, 7:46 PM IST

Updated : Aug 20, 2022, 10:47 PM IST

उत्तर प्रदेश के सात और शहरों में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी हो रही है. वो शहर कौन से हैं चलिए जानते हैं?

etv bharat
सिटी बसें

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के सात शहरों में वर्तमान में सिटी बसों का संचालन हो रहा है. यहां पर सीएनजी, डीजल और इलेक्ट्रिक तीनों श्रेणियों की बसें संचालित होती हैं, लेकिन अब जिन अन्य सात शहरों में नगरीय परिवहन निदेशालय (Directorate of Urban Transport) इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा, उनमें सीएनजी और डीजल बसों का संचालन नहीं होगा. यह शहर गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, गोरखपुर, झांसी, अलीगढ़ और शाहजहांपुर होंगे. वर्तमान में लखनऊ, आगरा, मथुरा, कानपुर, प्रयागराज, मेरठ और वाराणसी में सीएनजी, डीजल और इलेक्ट्रिक तीनों तरह की बसों का संचालन किया जा रहा है. सात अन्य शहरों में इलेक्ट्रिक सिटी बसों के संचालन से यात्रियों को यातायात की सुविधा मिलेगी जिससे वह अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकेंगे.

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों को इलेक्ट्रिक सिटी बसों की सौगात मिल रही है. वर्तमान में कई ऐसे शहर हैं जहां पर नगरीय परिवहन निदेशालय(Directorate of Urban Transport) की तरफ से इलेक्ट्रिक सिटी बसों का संचालन शुरू हो चुका है. इनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा छह अन्य शहर ऐसे हैं, जहां पहले से ही सिटी बसों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन शुरू हुआ, लेकिन अब अन्य शहरों में भी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू किया जा रहा है.

हाल ही में गोरखपुर में सिटी बसें(city ​​buses in Gorakhpur) संचालित हुईं. मथुरा में पहले से संचालित सिटी इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में बढ़ोतरी की गई है. दो दिन पहले ही 25 और बसें मथुरा में संचालित होनी शुरू हुईं. अब यहां पर यह संख्या 50 तक पहुंच चुकी है. वहीं, जिन शहरों में अभी तक सिटी बस के रूप में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू नहीं हुआ है वहां पर भी जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कराए जाने को लेकर नगरीय परिवहन निदेशालय तैयारी में जुटा है.

पढ़ेंः कैसे हो यूरो 6 बसों का मेंटेनेंस, न वर्कशॉप तैयार न ही वर्कर

आ चुकी हैं 34 बसें, होना है उद्घाटन
लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड(Lucknow City Transport Services Limited) की लखनऊ में वर्तमान में इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में बढ़ोतरी की जानी है. इसके तहत नई 34 बसें लखनऊ पहुंच चुकी हैं, जल्द ही इन इलेक्ट्रिक बसों को भी सिटी बस बेड़े में शामिल किया जाएगा. वर्तमान में 60 इलेक्ट्रिक बसें लखनऊ की सड़कों पर दौड़ रही हैं, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिली है. लखनऊ के अलावा कानपुर में भी इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में इजाफा किया जाएगा यहां पर भी इलेक्ट्रिक बसें भेजी जा रही हैं.

नगरीय परिवहन निदेशालय ने नए शहरों में भी प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को ही बढ़ावा दिया जा रहा है, इसलिए पहले से सात शहरों में संचालित हो रही इलेक्ट्रिक बसों को अब 14 शहरों के बीच संचालित किया जाएगा. इसके बाद अन्य शहरों में भी इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर विचार किया जा रहा है. इलेक्ट्रिक बसों में प्रदूषण फैलने की संभावना खत्म हो जाती है जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहता है, इसीलिए नगरीय परिवहन निदेशालय ज्यादातर शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन पर जोर दे रहा है.

पढ़ेंः किराया चुकाने में अब यात्रियों के सामने नहीं होगा चेंज का संकट, कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट

Last Updated : Aug 20, 2022, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details