उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव: तीसरे चरण के मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने की बैठक, दिए निर्देश

By

Published : Apr 23, 2021, 1:06 AM IST

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत तीसरे चरण के मतदान को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराए जाने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी सम्बंधित 20 जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की.

etv bharat
etv bharat

लखनऊ:त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत तीसरे चरण के मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी सम्बंधित 20 जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने संबंधित 20 जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारी सहित निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों से निर्वाचन के लिए की गई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त करते हुए उनको कड़े निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराते हुए यह सुनिश्चित कराया जाए कि मतदाताओं को मतदान करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो. शत प्रतिशत बूथों का निरीक्षण कर ऐसी बेहतर व्यवस्था कराई जाए कि किसी भी पोलिंग बूथ पर पुर्नमतदान कराने की स्थिति न आने पाए.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराए जाएं मतदान
राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने यह निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में आवश्यकतानुसार सैनिटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था कराते हुए नियमानुसार दूरी में मतदाताओं को रखकर ही मतदान कराया जाए. उन्होंने कहा कि तृतीय चरण के संबंधित जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के साथ-साथ कोविड संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा ली गई हैं.

पारदर्शिता के साथ निष्पक्ष हों चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर निर्देश दिए हैं कि संवेदनशील क्षेत्रों के पोलिंग बूथों पर कड़ी नजर रखकर मतदान कराया जाय. उन्होंने कहा कि अराजकता फैलाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखकर उनके खिलाफ नियमानुसार कड़ी कारवाई सुनिश्चित कराई जाय, ताकि किसी तरह की कोई भी अप्रिय घटना घटित न होने पाए. उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जिला निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी अपने बेहतर कार्यशैली से निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शिता के साथ निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराकर अपनी एक अलग छवि बनाए.

इसे भी पढ़ें-पृथ्वी दिवस: घट रहा है वन और बढ़ रही हैं हमारी मुसीबतें

इन जिलों में होने हैं चुनाव, इतने प्रत्याशी और हैं इतने मतदाता
26 अप्रैल को अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चन्दौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर तथा हमीरपुर में मतदान होना है. तीसरे चरण के चुनाव में 20 जिलों में 746 जिला पंचायत वार्ड, 18,530 क्षेत्र पंचायत वार्ड, 14,379 ग्राम पंचायतों और 1,80,473 ग्राम पंचायत वार्ड के लिए 26 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए 49 हजार से अधिक पोलिंग बूथ पर तीन करोड़ 57 लाख एक हजार 613 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जबकि तीसरे चरण के चुनाव मैदान में 2 लाख 29 हजार 356 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details