उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दुर्गा शंकर मिश्र बने यूपी के नए मुख्य सचिव

By

Published : Dec 29, 2021, 5:32 PM IST

Updated : Dec 29, 2021, 7:17 PM IST

दुर्गा शंकर मिश्र को यूपी के नए मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. ये 1984 बैच के IAS हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी को प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार भेजा जाएगा.

दुर्गा शंकर मिश्र
दुर्गा शंकर मिश्र

लखनऊ: 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी प्रशासनिक कुर्सी में फेरबदल कर दिया गया है. केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अफसरों की टीम उत्तर प्रदेश आई और तमाम जिलों के अधिकारी, पुलिस कप्तान और अन्य स्तर पर अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसके बाद केंद्र सरकार के नियुक्ति एवं कार्मिक मंत्रालय की तरफ से उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर 1984 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र को तैनात कर दिया है. सामान्य तौर पर राज्य सरकार के स्तर पर चीफ सेक्रेटरी नियुक्त करने के आदेश जारी होते रहे हैं लेकिन, यूपी कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र को उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाए जाने का आदेश केंद्र सरकार के नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग की तरफ से जारी किया गया है.

दुर्गा शंकर मिश्र को सेवा विस्तार देते हुए उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाया गया है. अभी तक दुर्गा शंकर मिश्र प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार में तैनात थे और उन्हें सेवानिवृत्त से कुछ दिन पहले सेवा विस्तार देते हुए उत्तर प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया है. विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के निवर्तमान मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी को हटाकर दुर्गाशंकर मिश्र की तैनाती अपने आप में तमाम सियासी मायने भी रखती है. वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी को प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार भेजा जाएगा.

दुर्गा शंकर मिश्र नए मुख्य सचिव

इसे भी पढ़ें-चुनाव आयोग ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक, अपर मुख्य सचिव गृह को हटाने की मांग

उल्लेखनीय है कि 1984 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं. वह इस समय केंद्र सरकार में नगर विकास मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात हैं और पीएमओ सहित तमाम विभागों में प्रशासनिक सुधार सहित सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं. 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आईएएस दुर्गाशंकर मिश्रा को सेवानिवृत्त से कुछ दिन पहले ही सेवा विस्तार देते हुए प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाए जाने को मंजूरी दी गई है. केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद नियुक्ति एवं कार्मिक मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से दुर्गाशंकर मिश्र को उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाए जाने का आदेश भी जारी कर दिया गया है.

Last Updated : Dec 29, 2021, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details