उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 27, 2020, 8:34 PM IST

ETV Bharat / state

आईआरसीटीसी का सर्वर हुआ ठप, बुक नहीं हुए यात्रियों के टिकट

यूपी के लखनऊ में शुक्रवार को आईआरसीटीसी का सर्वर ठप होने के चलते यात्रियों के टिकट बुक नहीं हो सके. ऐसे में यात्रियों को रिजर्वेशन खिड़की की ओर दौड़ना पड़ा. बताया जा रहा है कि वेबसाइट पर लोड बढ़ने के चलते कई बार इस तरह की दिक्कत आ जाती है. टेक्निकल टीम सर्वर को दुरुस्त करने में जुटी है.

आईआरसीटीसी का सर्वर हुआ ठप
आईआरसीटीसी का सर्वर हुआ ठप

लखनऊःऑनलाइन सेवाओं ने जीवन जीने को सुगम बना दिया है. अब बस एक क्लिक पर काम हो जाते हैं, पहले की तरह दफ्तरों व अन्य स्थानों के चक्कर नहीं काटने होते. कभी-कभी ऑनलाइन सेवाएं परेशानियों का सबब बन जाती हैं. ऐसा ही एक परेशानी शुक्रवार को ऑनलाइन टिकट करते वक्त हुई. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते वक्त सर्वर ठप हो गया, जिससे यात्रियों का खासा परेशानियों का सामना करना पड़ा.

रिजर्वेशन काउंटर की ओर दौड़े यात्री
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट का शुक्रवार को सर्वर डाउन हो गया, जिससे यात्री अपने टिकट बुक नहीं करा सके. बताया जा रहा है कि लगभग 15,000 यात्रियों के टिकट सर्वर डाउन होने की वजह से नहीं हो पाए. इसके चलते यात्रियों को रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर टिकट बुक कराने पड़े.

वेबसाइट पर भार बढ़ने से नहीं बुक हो पाए टिकट
बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर हर रोज आठ से 10 लाख यात्रियों के टिकट बुक किए जाते हैं. जबकि रेलवे आरक्षण केंद्रों से पांच से सात लाख टिकट रोजाना बुक होते हैं. इससे आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कई बार भार काफी बढ़ जाता है और सर्वर डाउन हो जाता है.

इसी क्रम में शुक्रवार को भी सर्वर ठप रहने से यात्री टिकट बुक कराने के लिए परेशान हो गए. लखनऊ के केशव नगर निवासी अलौकिक दीक्षित बताते हैं कि पुष्पक एक्सप्रेस में वह लखनऊ से मुंबई के लिए शनिवार का तत्काल टिकट बुक कर रहे थे, लेकिन सर्वर ठप होने से टिकट बुक नहीं हो पाया. बादशाह नगर रेलवे स्टेशन आरक्षण केंद्र पर जाकर टिकट बुक कराना पड़ा.

टेक्निकल टीम कर रही सर्वर दुरुस्त
वीआईपी ट्रेन लखनऊ मेल में लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए टिकट बुक कर रहीं इंजीनियर नेहा सिंह ने बताया कि काफी कोशिश के बाद भी शुक्रवार को टिकट बुक नहीं हो पाया. बार-बार आईआरसीटीसी का ऐप क्रैश हो रहा था. डिटेल फिल होते ही सर्वर सुस्त हो जा रहा था. इसके चलते टिकट बुक नहीं हो पाया.

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक कई बार लोड ज्यादा होने की वजह से सर्वर स्लो हो जाता है. इसके अलावा कई बार तत्काल के समय बुकिंग ज्यादा होने के कारण आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर काम प्रभावित हो जाता है. शुक्रवार को आई इस तरह की समस्या पर टेक्निकल टीम वर्क कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details