उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊः औषधि विभाग ने मारा छापा, 8 मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस जारी

By

Published : Oct 9, 2020, 4:35 AM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) विभाग की टीम ने मेडिकल स्टोर्स पर छापेमारी की. इस दौरान दवाओं की बिक्री का ब्यौरा न दे पाने पर आठ मेडिकल संचालकों को नोटिस दिया गया. दरअसल औषधि विभाग को सूचना मिली थी कि कोरोना संदिग्ध मरीज स्टोर से एंटीबायोटिक और एंटीवायरल दवा खरीद कर खा रहे हैं.

etv bharat
मेडिकल स्टोर पर छापामार कार्रवाई करती औषधि विभाग.

लखनऊः खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) विभाग की टीम ने गुरुवार को औचक निरीक्षण कर मेडिकल स्टोर पर छापामार कार्रवाई की. यहां टीम को गूगल शीट पर पैरासिटामाॅल, एंटीबायोटिक व एंटीवायरल दवाओं की बिक्री का ब्यौरा न भरने पर कार्रवाई की गई. औषधि विभाग की टीम ने आठ मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस दिया है.

दरअसल औषधि विभाग को शिकायत मिल रही थी कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मेडिकल स्टोर से एंटीबायोटिक, पैरासिटामॉल और एंटीवायरल दवा खरीद कर खा रहे हैं. एफएसडीए ने सभी मेडिकल स्टोर संचालकों को इन दवाओं का हिसाब रोज गूगल शीट पर देने का आदेश दिया था, लेकिन इसके बाद भी कई मेडिकल स्टोर सूचनाएं छिपा रहे हैं.

गुरुवार को एफएसडीए के सहायक आयुक्त मनोज कुमार व ड्रग इंस्पेक्टर बृजेश कुमार के नेतृत्व में टीम ने कैंट के घसियारी मंडी रोड स्थित 12 मेडिकल स्टोर पर छापेमारी की. जिनमें से टीम को आठ दुकानों में गूगल लिंक पर पैरासिटामाॅल, एंटीबायोटिक व एंटीवायरल दवाओं की बिक्री का विवरण अपलोड होता नहीं पाया. इसके अलावा मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था.

इसके बाद दुकान संचालकों को नोटिस जारी किया गया. ड्रग इंस्पेक्टर के अनुसार मेडिकल स्टोर संचालक उक्त तीन तरह की दवाओं की बिक्री संबंधी जानकारी छिपा रहे हैं. इस कारण कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान में दिक्कत आ रही है.

इन मेडिकल स्टोर्स के खिलाफ हुई कार्रवाई
1. ओम मेडिकल एंड सर्जिकल स्टोर
2. राजेंद्र मेडिकोज
3. वैभव मेडिकल स्टोर सेंटर
4. पोइंट मेडिकोज
5. यूनाइटेड मेडिकोज
6. वर्मा मेडिकल स्टोर
7. मधु मेडिकल्स
8. चैधरी मेडिकल स्टोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details