उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 8, 2020, 10:45 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ से हवाला कारोबारी गिरफ्तार, डीआरआई ने की कार्रवाई

यूपी की राजधानी लखनऊ में राजस्व खुफिया निदेशालय ने एक हवाला कारोबारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. डीआरआई ने कार्रवाई करते हुए राजधानी के खुर्रम नगर इलाके से एक हवाला कारोबारी को गिरफ्तार किया है. हाथरस मामले को देखते हुए इस समय ईडी भी हवाला व्यापारियों के ऊपर नजर बनाए हुए है.

हवाला कारोबारी गिरफ्तार
हवाला कारोबारी गिरफ्तार

लखनऊ:राजधानी लखनऊ में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने कार्रवाई करते हुए अवैध धन का ट्रांसफर(हवाला) का काम करने वाले कारोबारी को लखनऊ से गिरफ्तार किया है. डीआरआई ने महानगर के खुर्रम नगर इलाके से गिरफ्तार कारोबारी के पास से एक करोड़ की नकदी व लाखों की विदेशी मुद्रा बरामद हुई है. यह हवाला व्यापारी ट्रैवल एजेंट का काम करता था. बीते दिनों म्यांमार से सोना तस्करी करने वाले दो तस्करों को वाराणसी में गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार किए गए दोनों तस्कर की पूछताछ पर हवाला व्यापारी के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद डीआरआई ने कार्रवाई करते हुए हवाला व्यापारी को महानगर से गिरफ्तार किया है.

लखनऊ में हवाला व्यापारी की गिरफ्तारी इस समय हाथरस मामले में भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बीते दिनों इस बात का खुलासा हुआ था कि विदेश से बड़े पैमाने पर हाथरस मामले को लेकर दंगा फैलाने के लिए फंडिंग की गई है. विदेशों से हवाला की मदद से अवैध धन की फंडिंग की जाती है.

ऐसे में हवाला व्यापारी की गिरफ्तारी हाथरस मामले में दंगा फैलाने के मामले में अवैध फंडिंग की जांच कर रही इंपोर्टेंट डायरेक्टरेट (ईडी) के लिए भी मददगार साबित हो सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी भी हवाला व्यापारियों के ऊपर नजर बनाए हुए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details