उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एकेटीयू को मिला 12बी का स्टेटस, छात्रों को अब यह मिलेगा लाभ

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा 12बी का स्टेटस प्रदान किया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि इसका सीधा लाभ स्टूडेंट्स को मिलेगा.

By

Published : Mar 7, 2021, 1:52 PM IST

एकेटीयू को मिला 12बी का स्टेटस
एकेटीयू को मिला 12बी का स्टेटस

लखनऊ: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा 12बी का स्टेटस मिला है. विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि इसका सीधा लाभ स्टूडेंट्स को मिलेगा. अब विश्वविद्यालय, भारत सरकार एवं यूजीसी के आर्थिक सहयोग से विविध शोध, शिक्षण आदि गतिविधियां संचालित कर सकेगा.

कई वर्षों से चल रहा था प्रयास
केन्द्र सरकार एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए 12 बी का स्तर आवश्यक होता है. इसके पश्चात ही विश्वविद्यालयों को आर्थिक अनुदान प्रदान किये जा सकते हैं. विश्वविद्यालय कई वर्षों से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से 12 बी का स्तर प्राप्त करने के लिए प्रयासरत था.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की निरीक्षण टीम ने 26 एवं 27 फरवरी, 2020 को विश्वविद्यालय का सम्पूर्णता के साथ निरीक्षण किया. निरीक्षण टीम की संस्तुतियों का विश्वविद्यालय अनुदान आयेाग की स्टैंडिंग कमेटी द्वारा परीक्षण किया गया, तत्पश्चात विश्वविद्यालय को 12 बी स्टेटस प्रदान किये जाने सम्बन्धी आदेश जारी किया गया है विश्वविद्यालय को अब नैक की मन्यता के लिए प्रयास करने की सलाह भी आयोग द्वारा दी गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details