उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चुनाव की तैयारियां हुईं तेज, एक्शन मोड में दिखे राजधानी के डीएम

लखनऊ की 9 विधानसभाओं में से पांच विधानसभाओं के अति संवेदनशील व क्रिटिकल भूत की सूचनाएं उपलब्ध हुई हैं. चार विधानसभाओं के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (आरओ) अति संवेदनशील व क्रिटिकल बूथ की सूचना उपलब्ध नहीं करा सके हैं.

By

Published : Feb 5, 2019, 11:45 AM IST

डीएम कार्यालय

लखनऊ : आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान व्यवस्थाओं को बेहतर करने और अराजकता को रोकने के लिए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है. लखनऊ डीएम कौशल राज शर्मा ने अधिकारियों के साथ आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा की और चुनाव के दौरान बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने की रणनीति तैयार की. इस दौरान लखनऊ डीएम कौशल राज शर्मा ने बूथ की सूचना उपलब्ध न कराने पर निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (आरओ) को फटकार भी लगाई.

देखें रिपोर्ट.

लखनऊ की 9 विधानसभाओं में से पांच विधानसभाओं के अति संवेदनशील व क्रिटिकल भूत की सूचनाएं उपलब्ध हुई है. चार विधानसभाओं के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (आरओ) अति संवेदनशील व क्रिटिकल बूथ की सूचना उपलब्ध नहीं करा सके हैं. प्रशासन ने जिले की 9 विधानसभा क्षेत्रों को 222 सेक्टर 45 जोन में बांटा है इन्हीं सेक्टर व जोन के आधार पर आचार सरिता का सकुशल अनुपालन कराने की तैयारी की जाएगी.

पांच विधानसभाओं में चयनित हुए संवेदनशील व क्रिटिकल बूथ
पांच विधानसभाओं के आरओ ने जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया इस सर्वे के आधार पर विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से 212 अति संवेदनशील व 217 क्रिटिकल भूत हैं जिनमें से बीकेटी विधानसभा में 60 अति संवेदनशील व 60 क्रिटिकल, सदर तहसील में 120 अतिसंवेदनशील 120 क्रिटिकल, लखनऊ पश्चिम विधानसभा में 24 अति संवेदनशील व 24 क्रिटिकल लखनऊ पूर्व में 8 अति संवेदनशील व 13 क्रिटिकल बूथ है.

चुनाव से पहले अधिकारियों को मिली नई तैनाती
सोमवार को लखनऊ डीएम कौशल राज शर्मा ने जिले में तैनात 6 प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले किए हैं. तबादलों के तहत अभिनव रंजन श्रीवास्तव उप जिलाधिकारी लखनऊ को उपजिलाधिकारी बख्शी तालाब, निधि गुप्ता उप जिलाधिकारी न्यायिक बख्शी तालाब को उप जिलाधिकारी लखनऊ, विकास कुमार सिंह अपर नगर मजिस्ट्रेट 6 से उप जिलाधिकारी मलिहाबाद, श्री जयप्रकाश उप जिला अधिकारी मलिहाबाद अपर नगर मजिस्ट्रेट से लखनऊ, पल्लवी मिश्रा उपजिलाधिकारी बख्शी तालाब को डिप्टी कलेक्टर राजस्व, सृष्टि धवन डिप्टी कलेक्टर राजस्व उप जिलाधिकारी न्यायिक बख्शी तालाब के पद की जिम्मेदारी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details