उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: डीएम अभिषेक ने लोकबंधु हॉस्पिटल का निरीक्षण किया

By

Published : Sep 15, 2020, 10:45 AM IST

यूपी के लखनऊ में डीएम अभिषेक प्रकाश ने लोकबंन्धु हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चन्द्रनगर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनी नगर का भी निरीक्षण किया.

etv bharat
निरीक्षण.

लखनऊ: कोविड-19 रोगियों को उपलब्ध कराए जा रहे उपचार के भौतिक सत्यापन के उद्देश्य से डीएम अभिषेक प्रकाश ने लोकबंन्धु हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण में डीएम को बताया गया कि हॉस्पिटल में कुल 225 आइसोलेशन बेड, 16 HDU बेड और 14 वेंटिलेटर बेड हैं. जिलाधिकारी ने पूरे अस्पताल का दौरा किया. निरीक्षण में अस्पताल परिसर के अंदर और बाहर पर्याप्त साफ-सफाई पाई गई. अस्पताल में सैनिटाइजेशन का कार्य भी होता पाया गया.

जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम से ही कोविड वार्ड में रोगियों को कराए जा रहे उपचार का निरीक्षण किया. उन्होंने कोरोना रोगियों से संवाद कर दिए जा रहे उपचार के बारे में फीड बैक लिया. डीएम ने निर्देश दिए कि साफ-सफाई के साथ-साथ रोगियों के खान-पान का भी विशेष ध्यान रखा जाए. अच्छे से अच्छा उपचार उपलब्ध कराया जाए. साथ ही निर्देश दिया कि समस्त डॉक्टर्स निरंतर राउंड पर रहें और रोगियों के स्वास्थ्य की विशेष निगरानी करें.

सीएमएस लोकबंधु ने बताया कि मैनपॉवर की कमी होने के कारण कुछ समस्या आ रही है. जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि वार्डबॉय की नियुक्ति आउटसोर्सिंग से की जाए. साथ ही डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाने के लिए सभी की ट्रेनिंग कराने के भी निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभी तक कोरोना से जितनी भी मृत्यु हुई है, उन सभी का 3 दिनों के अंदर डेथ ऑडिट कराना सुनिश्चित कराया जाए. प्रभारी द्वारा बताया गया कि अभी तक अस्पताल में कुल 1507 लोगों को भर्ती कराया जा चुका है. इसमें से 1375 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं.

नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चन्द्रनगर का निरीक्षण

डीएम ने नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चन्द्रनगर का भी औचक निरीक्षण किया. स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर जिलाधिकारी ने आरआरटी टीम और कोविड-19 को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान विशेषकर सर्विलांस, डोर-टू-डोर सर्वे, होम आईसोलेशन के सत्यापन इत्यादि के संबंध में जानकारी हासिल की. डीएम ने आरआरटी टीमों के कार्यों का भी सत्यापन किया. चंद्रनगर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी द्वारा बताया गया कि यहां कुल 54 सर्विलांस टीम हैं, जो घर-घर जाकर कार्य कर रही हैं. इसके बाद डीएम ने स्वास्थ्य केंद्र के पीछे निर्माणाधीन 200 बेड के अस्पताल का निरीक्षण किया. डीएम ने जल्द से जल्द निर्माणाधीन कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनी नगर का निरीक्षण

जिलाधिकारी अभिषेक ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनी नगर का भी निरीक्षण किया. यहां प्रभारी द्वारा बताया गया कि इस केंद्र पर प्रतिदिन 40-50 टेस्टिंग की जाती है. 48 सर्विलांस टीमें घर-घर जाकर टेस्टिंग और ट्रेसिंग का कार्य कर रही हैं. जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि टेस्टिंग को और बढ़ाया जाए. समस्त सर्विलांस टीमें युद्धस्तर पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग करना सुनिश्चित करें. प्रभारी द्वारा बताया गया कि इस क्षेत्र में कुल 424 सक्रिय होम आईसोलेशन के केस हैं. सभी को दवाइयों की किट उपलब्ध करा दी गई है. जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिन क्षेत्रों में टेस्टिंग की जा रही है, वहां टीमों के द्वारा डीएसओ पोर्टल पर उसी समय निगेटिव और पॉज़िटिव दोनों तरह के रोगियों का डेटा फीड करना होगा. डीएम ने निर्देश दिया कि जो RRT टीमें घर-घर जाकर होम आइसोलेटेड रोगियों का वेरिफिकेशन कर रही हैं उसका भी डेटा, वेरिफिकेशन स्टेटस आदि RRT लॉगिन कर फीड करें. जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि होम आईसोलेशन में रहने वाले शत-प्रतिशत लोगों को कवर किया जाए. कवर करने के साथ ही उनको मेडिकल किट उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित कराया जाए.

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सरोजनीनगर श्री प्रफुल्ल त्रिपाठी, सीएमएस लोकबंधु अस्पताल, प्रभारी सरोजनी नगर समुदायिक केंद्र डॉक्टर अंशुमान श्रीवास्तव, प्रभारी चन्द्र नगर समुदायिक केंद्र डॉक्टर सईदा रजा और अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details