उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम योगी के निर्देश पर भ्रष्टाचार के दोषी जिला कमांडेंट बर्खास्त

बुलंदशहर में ड्यूटी लगाने के नाम पर होमगार्ड के जवानों से घूस लेने वाले जिला कमांडेट को सीएम योगी ने बर्खास्त करने का निर्देश दिया है. 2019 में मुकेश कुमार की घूसखोरी का वीडियो वायरल हुआ था. जिसके बाद से वे निलंबित चल रहे थे.

By

Published : Oct 19, 2020, 4:06 PM IST

Updated : Oct 19, 2020, 10:12 PM IST

cm yogi
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहे हैं. इसी के तहत सीएम ने बुलंदशहर में होमगार्ड विभाग के जिला कमांडेंट रहे मुकेश कुमार को बर्खास्त करने का आदेश दिया है. आर्थिक अपराध का दोषी पाए जाने के बाद से मुकेश कुमार फिलहाल निलंबित चल रहे हैं.

बीते नवंबर 2019 में मुकेश के तीन वीडियो सोशल मीडिया पर तीन वीडियो वायरल हुए थे. वायरल वीडियो में मुकेश कुमार होमगार्ड के जवानों की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी लगाने के लिए उनसे रुपये लेकर अपने जेब मे रखते हुए नजर आ रहे थे. वीडियो क्लिप में हो रही वार्ता में यह साफ था कि यह रुपये जिला कमांडेंट मुकेश कुमार होमगार्ड के जवानों की ड्यूटी लगाने के बदले ले रहे थे. मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इस मामले की जांच कराई. प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर आरोपी मुकेश को निलंबित कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई थी.

वहीं विस्तृत जांच के लिए केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के डिप्टी कमांडेंट जनरल विवेक कुमार सिंह को जांच अधिकारी बनाया गया था. इस जांच में भी जिला कमांडेंट मुकेश के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए. हालांकि आरोपी मुकेश कुमार ने वीडियो को कूटरचित बताते हुए खुद को निर्दोष बताया था. वीडियो का परीक्षण विधि विज्ञान प्रयोगशाला, लखनऊ में कराया गया, जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई. जिसके बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है. सीएम ऑफिस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी गयी है.

Last Updated : Oct 19, 2020, 10:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details