उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

घर बैठे ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में लीजिए भाग, बढ़ाइए तकनीकी दक्षता

कोरोना काल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए और शतरंज को प्रोत्साहन देने के लिए लखनऊ जिला चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन ने अगले दो महीने के लिए कई गतिविधियों के आयोजन की योजना बनाई है. इस दौरान शतरंज प्रतियोगिता और इसकी ट्रेनिंग ऑनलाइन होगी.

By

Published : May 6, 2021, 7:27 PM IST

लखनऊ जिला चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन
लखनऊ जिला चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन

लखनऊ:कोरोना काल में सभी गतिविधियां थम सी गई हैं. इसका खेलों पर भी बुरा असर पड़ा है. इन हालातों में शतरंज को प्रोत्साहन देने के लिए लखनऊ जिला चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन ने अगले दो महीने के लिए कई गतिविधियों के आयोजन की योजना बनाई है. इसमें खास बात ये होगी कि शतरंज प्रतियोगिता के साथ इसकी ट्रेनिंग का भी ऑनलाइन आयोजन होगा.

इस ट्रेनिंग में प्रत्येक सप्ताह एक-एक दिन ऑनलाइन ब्लिट्ज शतरंज प्रतियोगिता और ऑनलाइन क्लासिकल शतरंज प्रतियोगिता भी होगी. लखनऊ जिला चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के आयोजक सचिव आनंद सिंह ने बताया कि कोरोना काल में इन एक्टिविटीज के आयोजन का मकसद शतरंज खिलाड़ियों में ट्रेनिंग और खेल के माध्यम से उनकी तकनीकी दक्षता बढ़ाना है.

देशभर के लोग ले सकते हैं भाग
उन्होंने बताया कि इस दौरान होने वाली प्रतियोगिताओं के निर्णायक आनंद सिंह और पवन बाथम, राज्य ऑर्बिटर कैम्प के प्रशिक्षक इंटरनेशनल ऑर्बिटर एके रायजादा और कविता पटेल होंगे. दूसरी ओर ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन फिडे ट्रेनर इंटरनेशनल मास्टर दिनेश शर्मा और फिडे इंस्ट्रक्टर दीपक सहगल और पवन बाथम करेंगे. उन्होंने बताया कि इन सभी प्रोग्राम में ओपन इंट्री है और इसमें पूरे देश से लोग भाग ले सकते हैं लेकिन, स्टेट ऑर्बिटर कैंप में सिर्फ यूपी के लोग ही भाग लेंगे. उन्होंने इस सप्ताह में तैयार आयोजन की रूपरेखा की जानकारी देते हुए कहा कि तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

ऐसे होंगे आयोजन

  • हर सप्ताह एक दिन ऑनलाइन ब्लिट्ज शतरंज प्रतियोगिता (थ्री एम$5 एस) एलआई प्लेटफार्म पर होगी.
  • हर सप्ताह एक दिन ऑनलाइन क्लासिकल शतरंज प्रतियोगिता (60 एम$30 एस) एलआई प्लेटफार्म पर होगी.
  • जून माह में इंटरनेशनल मास्टर और उच्च वरीय खिलाडियों के द्वारा 5 दिवसीय ऑनलाइन ट्रेनिंग कैंप का आयोजन.
  • जून और जुलाई 2021 में दो दिन के स्टेट ऑर्बिटर कैंप का आयोजन.
  • मई और जून में हाइब्रिड शतरंज प्रतियोगिताओं का आयोजन, प्लेयर्स अपने स्थान पर कैमरे और ऑनलाइन ऐप की निगरानी में खेलेेंगे.

इसे भी पढ़ें-राजकीय संप्रेषण गृह के 50 बाल कैदी कोरोना पॉजिटिव

ABOUT THE AUTHOR

...view details