उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दीपोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूरी, अयोध्या की सीमाएं होंगी सील

By

Published : Nov 10, 2020, 7:49 PM IST

श्री राम की नगरी अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जानकारी के मुताबिक 13 नवंबर को दीपोत्सव वाले दिन अयोध्या की सीमाएं सील होंगी. इसके साथ ही इस बार कार्यक्रम में 200 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति है.

दीपोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी.
दीपोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी.

लखनऊ:श्री राम की नगरी अयोध्या में 11 से 14 नवंबर तक चलने वाली दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. इस बार 13 नवंबर को दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. दीपोत्सव की सुरक्षा को लेकर डीआईजी दीपक कुमार ने राम की पैड़ी, राम कथा पार्क और भजन संध्या स्थल का निरीक्षण किया. डीआईजी दीपक कुमार ने रास्ते में पैदल चल कर लोगों से संवाद भी किया.

अयोध्या की सीमाएं होंगी सील
डीआईजी दीपक कुमार का कहना है कि दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे. 13 नवंबर को दीपोत्सव वाले दिन अयोध्या की सीमाएं सील होंगी. इसकी वजह से अयोध्या जिले के बाहर के आने वाले लोग अयोध्या में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. जिला प्रशासन ने पहले ही एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी के मुताबिक इस दीपोत्सव में कोविड-19 की एडवाइजरी का ध्यान रखते हुए जिले के बाहर का कोई भी व्यक्ति अयोध्या में प्रवेश नहीं करें.

दीपोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी.
इन लोगों को ही मिलेगा प्रवेशडीआईजी ने बताया कि जिसको कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र प्रदान किया गया है, वही जनपद में प्रवेश कर पाएंगे. अन्य लोग इस दीपोत्सव कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही अपने टेलीविजन पर भी इस कार्यक्रम को देख सकते हैं. डीआईजी दीपक कुमार का कहना है कि दीपोत्सव की सुरक्षा में पैरामिलिट्री फोर्स, एटीएस कमांडो, पीएसी और खुफिया तंत्र की तैनाती की गई है. हाईवे पर डायवर्जन को लागू किया जाएगा.शहर के 13 जगहों पर डायवर्जन लागूइसके अलावा शहर के 13 जगहों पर डायवर्जन लागू किया जाएगा. डीआईजी दीपक कुमार ने जनता से अपील की है यदि आपको कोई संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति दिखे तो डायल 112 पर पुलिस को सूचना दे सकते हैं. जानकारी मिलने के सिर्फ दस मिनट में पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी. अयोध्या में इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार का यह चौथा दीपोत्सव है और पिछले 3 वर्षो की अपेक्षा इस बार यह चौथा दीपोत्सव बहुत ही कलरफुल और विराट रूप में मनाया जा रहा है. इस दीपोत्सव में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा जा रहा है.
अयोध्या की सीमाएं होंगी सील.
200 लोग हो सकेंगे शामिल13 नवंबर को होने वाले दीपोत्सव में सीएम योगी भगवान श्रीराम की जन्म स्थली में दीप जलाकर भगवान श्रीराम की आरती कर दीपोत्सव की शुरुआत करेंगे. वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम कथा पार्क में भगवान श्रीराम, सीता और लक्ष्मण जी की आरती करेंगी. इसके साथ ही भरत मिलाप के कार्यक्रम में शामिल होंगी और राज्य अभिषेक कार्यक्रम में शामिल होंगी. इस कार्यक्रम में पिछले वर्ष हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए थे, लेकिन इस बार मात्र 200 लोग ही शामिल हो सकेंगे. इसके अलावा सभी आरती में मात्र 50 लोग शामिल हो सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details