उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ कैंपस की सड़कों पर लगा गंदगी का अंबार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. जिले के कई क्षेत्रों में सड़कों पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है. क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि इसको लेकर कई बार शिकायत की गई है, लेकिन नगर निगम की तरफ से कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए गए.

By

Published : Jan 15, 2021, 12:44 AM IST

लखनऊ कैंपस की गली में कूड़े का ढेर.
लखनऊ कैंपस की गली में कूड़े का ढेर.

लखनऊ:राजधानी के बाबूगंज क्षेत्र में स्थित लखनऊ कैंपस की सड़कों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इसको लेकर क्षेत्रीय जनता का कहना है कि नगर निगम की तरफ से कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए जाते हैं, जिसके चलते इस समस्या से आम जनता को जूझना पड़ता है.

लखनऊ कैंपस की गली में कूड़े का ढेर.

जानें पूरा मामला
इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए क्षेत्रीय निवासी सुशील कुमार ने बताया कि यह लखनऊ विश्वविद्यालय के पीछे लखनऊ कैंपस एरिया कहलाता है. यहां पर गंदगी की काफी समस्या है. उन्होंने बताया कि यहां पर कूड़े डालने को लेकर कोई व्यवस्था नहीं है, जिसके चलते लोग सड़कों पर ही गंदगी डालकर चले जाते हैं. नगर निगम की तरफ से भी कोई परमानेंट कर्मचारी कूड़ा उठाने नहीं आता है.

उन्होंने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान हालांकि थोड़ी बहुत सफाई हुई थी, लेकिन उसके बाद से कोई परमानेंट सफाई को लेकर व्यवस्था नहीं है. सुशील कुमार ने बताया कि हमारा मानना है कि नगर निगम की तरफ से एक उचित व्यवस्था बनाई जाए, जिस तरह से सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अभियान चलाया जा रहा है, उसको देखते हुए यहां पर भी स्वच्छता बनी रहे.

क्षेत्रीय निवासी राकेश ने बताया कि यहां पर गंदगी को लेकर क्षेत्रीय निवासी काफी अस्वस्थ महसूस करते हैं. नगर निगम की तरफ से न तो कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां आती हैं और न ही नगर निगम की तरफ से कूड़ा डालने को लेकर एक निश्चित स्थान बनाया गया है. यहां से कुछ दूर पर ही बेस्ट कंपोस्ट मशीन लगी हुई है, जिसमें नगर निगम द्वारा कूड़े को डाल खाद बनाई जाती है, लेकिन उसका भी कोई यूज नहीं है.

अपर आयुक्त ने दी जानकारी
वहीं इस पूरे मामले पर फोन पर बातचीत के दौरान अपर आयुक्त अमित कुमार ने बताया कि मामला आपके द्वारा संज्ञान में आया है. अगर क्षेत्र में इस तरह की कोई समस्या है, तो उसको दिखाया जाएगा. जल्द ही उस समस्या का समाधान किया जाएगा. लोगों के लिए कूड़ा डालने की उचित व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details