उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नवनियुक्त प्रवक्ताओं की ऑनलाइन होगी नियुक्ति, 15 दिसंबर तक अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता पद के लिए चयनित हुए अभ्यार्थियों को जल्द ही नियुक्ति मिलेगी. इसके लिए मा.शि.परिसद ने ऑनलाइन नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

By

Published : Dec 8, 2020, 10:04 PM IST

etv bharat
नवनियुक्त प्रवक्ताओं की ऑनलाइन होगी नियुक्ति

लखनऊ:राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता पद के लिए चयनित अभ्यार्थियों को जल्द ही नियुक्ति मिल जाएगी. प्रवक्ता पदों के लिए लोक सेवा आयोग प्रयागराज के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी. नव चयनित सभी अभ्यार्थियों की ऑनलाइन नियुक्ति के लिए इसकी प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो गई है. अभ्यर्थी अपने नियुक्ति व पदस्थान के लिए 15 दिसंबर तक वरीयता क्रम में इच्छित विद्यालयों के विकल्प पर आवेदन कर सकेंगें.

मा.शि.परिसद के निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने बताया कि वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थियों द्वारा वरीयता क्रम में इच्छित विद्यालयों के विकल्प के लिए आवेदन किए जाएंगे. अभ्यर्थियों द्वारा हाईस्कूल परीक्षा का अनुक्रमांक, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आईडी के साथ ऑनलाइन नियुक्ति व पदस्थान के लिए आवेदन करना होगा.

आवेदन पत्र ऑनलाइन ही सबमिट होगा, किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा. आवेदन एवं पदस्थापन कार्यवाही की सूचना प्रत्येक स्तर पर अभ्यार्थी के ई-मेल तथा मोबाइल पर उपलब्ध कराई जायेगी. बताते चलें कि प्रवक्ता के लिए पुरूष शाखा में विभिन्न विषयों में 109 तथा महिला शाखा में 189 अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन नियुक्ति व पदस्थान के लिए कुल 298 अभ्यार्थियों द्वारा आवेदन किया जाएगा.

वरीयता श्रेणी के आधार पर होगी नियुक्ति

नियुक्ति व पदस्थापन की प्रक्रिया में लोक सेवा आयोग से चयनित सूची के अनुसार दिव्यांग की श्रेणी में चयनित हुए अभ्यार्थियों को प्रथम वरीयता दी जाएगी. जबकि द्वितीय वरीयता उन विवाहित महिला अभ्यर्थियों को दी जायेगी, जिनका बच्चा आटिस्टिक है अथवा उसमें 40 प्रतिशत दिव्यांगता है. तृतीय वरीयता उन अभ्यर्थियों को दी जायेगी, जिनके पति-पत्नी भारतीय सेना/वायु सेना/नौ सेना अथवा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं.

इसके अलावा चौथे नंबर पर वरीयता उन विधवा महिला/विधुर पुरूष अभ्यर्थियों को दी जायेगी, जिन्होने पुनर्विवाह नहीं किया है तथा एकल अभिभावक हैं. वरीयता कोटिक्रम के अनुसार पदस्थापन करने के बाद शेष रिक्तियों पर अभ्यर्थियों का पदस्थापन लोक सेवा आयोग की मेरिट के अनुसार किया जायेगा. मा.शि.परिसद के निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा एवं उनकी समस्या के निराकरण के लिए नंबर हेल्पलाइन मो.नं 6387219859 पर जानकारी उपलब्ध होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details