उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गैर पंजीकृत व्यक्ति को वैक्सीन लगाने पर होगी कार्रवाईः राकेश दुबे

By

Published : Jan 30, 2021, 4:43 PM IST

उत्तर प्रदेश महानिदेशक परिवार कल्याण राकेश दुबे ने प्रदेश के सभी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र लिखकर गैर पंजीकृत व्यक्ति को वैक्सीन नहीं लगाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाले जिम्मेदार अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वैक्सीनेशन.
वैक्सीनेशन.

लखनऊःउत्तर प्रदेश महानिदेशक परिवार कल्याण राकेश दुबे ने प्रदेश के सभी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र लिखकर वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट किया है कि बिना पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मचारी या अन्य व्यक्ति को वैक्सीन लगाई गई तो जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

गैर पंजीकृत व्यक्ति को वैक्सीन लगाने की सूचनाएं
महानिदेशक राकेश दुबे ने पत्र में लिखा है कि 16 जनवरी 2021 से प्रथम चरण का वैक्सीनेशन उत्तर प्रदेश में किया जा रहा है. विभिन्न माध्यमों से पता चला है कि कुछ जनपदों में गैर पंजीकृत लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जा रहा है जोकि अत्यंत गंभीर विषय है. अपने पत्र में सभी सीएमओ को निर्देशित करते हुए राकेश दुबे ने लिखा है कि पोर्टल पर पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मचारियों को ही टीकाकरण किया जाना है. किसी भी परिस्थितियों में यदि गैर पंजीकृत व्यक्ति का टीकाकरण किया जाता है तो संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

जिम्मेदार अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
बताते चलें वैक्सीनेशन से पहले स्वास्थ्य कर्मचारी की डिटेल कविन पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाती है, जो लोग रजिस्टर्ड होते हैं उन्हें वैक्सीन लगाने का नियम है. इसके बावजूद भी राजधानी लखनऊ सहित कई जनपदों में गैर पंजीकृत व्यक्तियों के वैक्सीनेशन की जानकारी मिल रही है. इसके बाद महानिदेशक समाजकल्याण राकेश दुबे ने पत्र जारी कर सभी जिम्मेदार अधिकारियों को ऐसा न होने देने के निर्देश जारी किए हैं.

लखनऊ में गैर पंजीकृत दंपत्ति को वैक्सीन लगाने की चर्चा
राजधानी लखनऊ में एक निजी अस्पताल के मालिक के लिस्ट में शामिल न होने के बावजूद भी वैक्सीन लगाने की तैयारी खूब चर्चाएं हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसको लेकर कोई पुष्टि नहीं कर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग में चर्चा है कि राजधानी लखनऊ स्थित एक निजी अस्पताल के मालिक व उनकी पत्नी को लिस्ट में शामिल कर वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही थी. इसकी सूचना पहले ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मिली जिसके बाद अस्पताल को ऐसा करने से रोक दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details