उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

होली के बाद अस्पतालों में बढ़े डायरिया के मरीज, ऐसे चल रहा उपचार

यूपी की राजधानी लखनऊ में होली के बाद अस्पतालों में डायरिया के मरीज बढ़ने लगे हैं. हालांकि कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए मरीज फोन पर ही डॉक्टरों से सलाह लेकर इलाज करा रहे हैं.

By

Published : Apr 5, 2021, 1:53 PM IST

अस्पताल में बढ़े डायरिया के मरीज.
अस्पताल में बढ़े डायरिया के मरीज.

लखनऊ: होली के बाद अस्पताल में डायरिया के मरीज तेजी से बढ़ गए हैं. ऐसे में अस्पताल की ओपीडी में भारी संख्या में डायरिया के मरीज आ रहे हैं, जिसमें महिला, पुरुष समेत बच्चों की भी काफी संख्या है. राजधानी में कोविड-19 के केस तो बढ़ ही रहे हैं, जिसके चलते लोग अस्पताल जाने में हिचक रहे हैं. साथ ही ओपीडी में डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए जिले के सभी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट मांग रहे हैं. इसके कारण लोग डॉक्टर से भी नहीं मिल पा रहे हैं. ऐसे में अस्पतालों के फिजिशियन से लोग फोन पर ही परामर्श ले रहे हैं कि बदलते मौसम में कैसे अपना ख्याल रखें और डायरिया से बचने के उपाय क्या हैं?

अस्पताल में बढ़े डायरिया के मरीज.
लोहिया में 15-16 मरीज
लोहिया अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह ने बताया कि होली के बाद भारी संख्या में डायरिया के मरीज आ रहे हैं. इसका कारण यही है कि बदलते मौसम में ज्यादा तैलीय सामग्री खाने के कारण लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ा है. इस वक्त अस्पताल में रोजाना 15 से 16 मरीज डायरिया के आ रहे हैं. कोरोना के चलते बहुत सारे लोग अस्पताल नहीं आ पा रहे हैं. ऐसे में वे डॉक्टर से फोन पर ही बात करके मेडिसिन लिखवा रहे हैं.
फोन पर ही ले रहे सलाह
सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. एसके नंदनी बताया कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होली के बाद मौसम बदलता है. होली के समय लोग ज्यादा तली भुनी चीजें खाते हैं. मैदे की गुझिया, नमकपारा खाते हैं, जिसका सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लोगों को बदलते मौसम में थोड़ी खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. गर्मी की शुरुआत हो रही हैं, तो ज्यादा तैलीय सामग्री खाने से बचना चाहिए. यही वजह है कि अस्पताल में डायरिया के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. कोविड का समय चल रहा है, ऐसे में डॉक्टर मरीज को देख भी नहीं पा रहे हैं. ऐसी स्थिति में मरीज, डॉक्टर से फोन पर ही बात करके परामर्श ले रहे हैं, ताकि वह को कोविड से बचे रहें.
गर्मी में पिएं ज्यादा पानी
केजीएमयू के प्रवक्ता डॉक्टर सुधीर सिंह ने बताया कि इस वक्त ओपीडी में 18 से 25 मरीज डायरिया के आ रहे हैं. एक तो मौसम बदल रहा है, दूसरा इस साल फरवरी से ही हल्की गर्मी शुरू हो गई थी, जिसके कारण इस समय काफी गर्मी है और ऐसे मौसम में ज्यादा तेल, मसाला युक्त सामान खाने से लोगों की सेहत बिगड़ रही है. ऐसे में जरूरी है कि लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और अपने खानपान का ख्याल रखें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details