उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने कहा, 'ओल्ड पेंशन सरकार को हरहाल में लागू करना होगा, नहीं तो करेंगे आंदोलन'

राजधानी के चारबाग स्थित उत्तर रेलवे स्टेडियम में नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन का हीरक जयन्ती वार्षिक (Diamond Jubilee Annual Convention) अधिवेशन आयोजित किया गया. इस दौरान अधिवेशन (Northern Railway Stadium in Lucknow) के आरम्भिक सत्र का उद्घाटन यूनियन के महामंत्री कामरेड शिव गोपाल मिश्रा ने किया.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 27, 2023, 8:48 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

यूनियन के महामंत्री कामरेड शिवगोपाल मिश्रा ने दी जानकारी

लखनऊ : पुरानी पेंशन लागू नहीं किए जाने को लेकर केंद्र सरकार के अब तक के निर्णय से रेलवे कर्मचारी बिल्कुल (Northern Railway Men Union) खुश नहीं हैं. विभिन्न राज्यों में भाजपा के अलावा अन्य सरकारों की तरफ से फिर से पुरानी पेंशन बहाली का रेलकर्मी स्वागत कर रहे हैं और केंद्र सरकार से लगातार ओपीएस लागू करने की मांग कर रहे हैं. कई बार रेल यूनियन के नेताओं के साथ सरकार के प्रतिनिधियों की वार्ता भी हुई, लेकिन नतीजा अब तक सिफर है. ऐसे में केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए रेलकर्मी हड़ताल की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए गुप्त मतदान कराए जाने के बाद हड़ताल से भी कर्मचारी पीछे नहीं हटेंगे. ये बातें शुक्रवार को चारबाग स्थित उत्तर रेलवे स्टेडियम में आयोजित नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन की हीरक जयन्ती वार्षिक अधिवेशन में उत्तर रेलवे मजदूर यूनियन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहीं. उन्होंने सरकार को चेताया है कि अगर सरकार पुरानी पेंशन की बहाली नहीं करती है तो अब तक जिन राज्यों में भाजपा की हार हुई है आगे भी ऐसा अन्य राज्यों में होता रहेगा.

हीरक जयन्ती वार्षिक अधिवेशन आयोजित



प्रतिनिधि सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए यूनियन के महामंत्री कामरेड शिवगोपाल मिश्रा ने रेल कर्मचारी सम्बन्धी विभिन्न समस्याओं पर कृत कार्रवाई पर अपनी रिपोर्ट रखते हुए युवाओं, महिलाओं और रेल कर्मचारियों का पुरानी पेंशन बहाली के निर्णायक संघर्ष के लिए आगामी एक से 15 नवम्बर तक गहन जन-जागरण व 21-22 नबम्बर को हड़ताल के लिए बढ़-चढ़कर भाग लेने पर जोर दिया. "ईटीवी भारत" के इस सवाल पर कि क्या पुरानी पेंशन बहाली की यूनियन की मांग से ही भाजपा नेता सम्मेलन में शामिल नहीं हो रहे हैं? रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आमंत्रण देने के बाद भी शामिल न होना क्या यही वजह है, इस पर उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की कहीं और व्यस्तता थी, उन्होंने इसके बारे में अवगत कराया है. उन्होंने कहा कि ओल्ड पेंशन सरकार को हरहाल में लागू करना होगा. इसके लिए हम लगातार आंदोलन करेंगे, जैसी जरूरत होगी वैसे विरोध जताया जाएगा.'

हीरक जयन्ती वार्षिक अधिवेशन आयोजित
हीरक जयन्ती वार्षिक अधिवेशन आयोजित

यूनियन के हितों की होगी रक्षा :प्रतिनिधि सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक शोभुन चौधुरी ने कहा कि 'यूनियन से प्राप्त सहयोग के आधार पर उत्तर रेलवे कर्मचारियों के हितों की रक्षा के साथ रेलों के विकास में तत्पर है. उन्होंने यूनियन बैठकों में रेल संरक्षा सम्बन्धी विषयों पर भी चर्चा किये जाने का अनुरोध किया है.' प्रतिनिधि सम्मेलन में कामरेड अनूप शर्मा मंडल मंत्री दिल्ली मंडल, कामरेड शिवदत्त, मंडल मंत्री फिरोजपुर मंडल, मंडल मंत्री लखनऊ मंडल कामरेड आरके पांडेय, मंडल मंत्री अम्बाला निर्मल सिंह व मंडल मंत्री कारखाना मंडल कामरेड अनूप बाजपेई ने वार्षिक आम सभा को सम्बोधित करते हुए रेल कर्मचारियों की मांगों, पुरानी परिभाषित पेंशन योजना बहाली, हड़ताल के लिए गुप्त मतदान व 8वें केन्द्रीय वेतन आयोग के गठन की मांग सम्बन्धी प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की.

यह भी पढ़ें : गुप्त मतदान करेंगे रेल कर्मचारी, पुरानी पेंशन की मांग को लेकर यह हो रही तैयारी

यह भी पढ़ें : सुलतानपुर रेलवे जंक्शन पर लगे रेल मंत्री और वित्त मंत्री मुर्दाबाद के नारे

ABOUT THE AUTHOR

...view details