उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: डीजीपी ने आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने अपने मातहतों को प्रदेश में हो रही आपराधिक घटनाओं पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने पुलिस अधिकारियों को क्षेत्र में जाकर जानकारी इकट्ठा करने और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

By

Published : May 28, 2020, 1:40 AM IST

लखनऊ
डीजीपी ने जारी किए निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लगातार कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन 4.0 के दौरान कुछ छूट भी दी गई है. इस स्थिति में पुलिस विभाग के सामने चुनौती बढ़ गई है. एक ओर जहां पुलिस को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा कर संक्रमण को बढ़ने से रोकना है, तो वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन 2.0 के बाद प्रदेश में आपराधिक घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं. ऐसे में अपराध पर लगाम लगाना भी पुलिस विभाग के लिए एक चुनौती बना हुआ है. इन चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रदेश में बढ़ते अपराध पर प्रभावी ढंग से लगाम लगाने के निर्देश दिए हैं.

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि पुलिस कर्मी अपराध पर लगाम लगाने के लिए प्रभावी तरह से बीट पुलिसिंग को लागू करें. ऐसे में बीट अधिकारी क्षेत्र में जाकर लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करें. अगर क्षेत्र में विवाद पैदा होने की स्थिति है तो सभी पक्षों से बातचीत कर उन्हें समझाने की कोशिश की जाए. अगर ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है तो दोनों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए. साथ ही इस दौरान असलहा और कारतूस का सत्यापन किया जाए. ऐसे में अगर किसी तरह की अनियमितता पाई जाती है तो फिर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details