उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दूसरे बड़े मंगल में भी रहा कोरोना का भय, भक्तों ने दर्शन में बरती सावधानियां

By

Published : Jun 9, 2021, 12:52 AM IST

सूबे की शासन, प्रशासन कोरोना महामारी के विस्तार को रोकने के लिए प्रयासरत है. कोरोना को लेकर मंदिर प्रशासन भी सगग है. लखनऊ में ज्येष्ठ माह के दूसरे बड़े मंगल पर भक्तों को कोरोना से सावधानी बरतते हुए मंदिर के बाहर से दशर्न कराये गये.

भक्तों ने दर्शन में बरती सावधानियां
भक्तों ने दर्शन में बरती सावधानियां

लखनऊ:शासन, प्रशासन हर तरह से कोरोना महामारी के विस्तार को रोकने के लिए प्रयासरत है, फिर चाहे वह लॉकडाउन लगाकर हो या फिर कोरोना गाईड लाईन का पालन करवाने को लेकर हो. कोरोना को लेकर मंदिर प्रशासन भी सजग है. लखनऊ में ज्येष्ठ माह के दूसरे बड़े मंगल पर भक्तों को कोरोना से सावधानी बरतते हुए मंदिर के बाहर से दशर्न कराये गये. मंदिरों में हनुमान जी महाराज का श्रंगार हुआ और भोग चढ़ाया गया.



अगले सप्ताह से गर्भगृह के पास से कराये जा सकते हैं दर्शन

8 जून से शहर में लागू आंशिक कर्फ्यू हटाने का शासन ने दे दिया है. इसलिए संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह से बड़े मंगल पर भक्तों को कुछ-कुछ संख्या में गर्भगृह के पास से दर्शन कराये जायेंगे.

गुलाचीन मंदिर

विकास नगर स्थित गुलाचीन मंदिर में हनुमान जी की पंचमुखी प्रतिमा स्थापित है. यह मंदिर टेढ़ी पुलिया से कपूरथला जाने के रास्ते पर पड़ता है. यहां भी भक्तों को कुछ दूरी चैनल गेट के बाहर से दर्शन कराये गये.

यहां हनुमान जी की पंचमुखी प्रतिमा स्थापित है

इस मंदिर में एक बड़ी पंचमुखी प्रतिमा स्थापित है और एक छोटी अति प्राचीन प्रतिमा भी है. मंदिर के पुजारी सत्यवान दास ने बताया कि छोटी प्रतिमा बहुत प्रचीन है. जिसके बारे में किसी को पता नहीं है. एक दूसरे पुजारी लवकुश दास ने बताया कि बड़ी प्रतिमा बाद में स्थापित की गई है.

यहां गुलाचीन का पेड़ लगा था

उन्होंने बताया कि पहले बहुत सालों तक यहां गुलाचीन का पेड़ लगा हुआ था. जिस कारण से यह मंदिर गुलाचीन मंदिर कहलाता है. जनश्रुति के आधार पर कहा जाता है इस पेड़ को यहां लक्ष्मण जी ने लगाया था.


हनुमान सेतु मंदिर

हनुमान सेतु मंदिर में सुबह हनुमान जी को नये वस्त्र धारण कराये गये. शृंगार किया गया. यहां भक्तों को गेट के बाहर से दर्शन कराये गये. यहां के आचार्य चंद्रकांत द्विवेदी ने कहा कि सब ठीक रहा तो अगले मंगल से 5-5 की संख्या में भक्तों को कोरोना गाइ़ड लाइन्स के अनुसार दर्शन कराये जायेंगे.


अलीगंज का नया हनुमान मंदिर

अलीगंज स्थित नये हनुमान मंदिर में भी भगवान का शृंगार किया गया और आरती के बाद भक्तों को गेट के बाहर से दर्शन कराये गये. यहां के सेवादार राकेश दीक्षित ने बताया कि कर्फ्यू हटने से अगली बार से भक्तों को कोरोना प्रोटोकॉल से दर्शन कराने की व्यवस्था कराई जायेगी.


ABOUT THE AUTHOR

...view details