उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: धूमधाम से मन रही महाशिवरात्रि, कहीं गंगाजल तो कहीं बांटी जा रही पुड़िया

सोमवार को महाशिवरात्रि पर्व होने से भक्तों में काफी उत्साह है. वहीं शहर के प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर में डालीगंज-हसनगंज व्यापार मंडल की तरफ से श्रद्धालुओं को निशुल्क गंगाजल वितरित किया जा रहा है.

By

Published : Mar 4, 2019, 5:14 PM IST

धूमधाम से मन रही महाशिवरात्रि

लखनऊ : हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था. महाशिवरात्रि के दिन हर कोई भगवान शंकर को प्रसन्न करने में जी जान से लगा हुआ है. वहीं इस पावन अवसर पर डालीगंज-हसनगंज व्यापार मंडल की तरफ से श्रद्धालुओं को शिव का जलाभिषेक करने के लिए नि:शुल्क गंगाजल दिया जा रहा है.

सोमवार को महाशिवरात्रि पर्व होने से भक्तों में काफी उत्साह है. शहर भर के मंदिरों में हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करने आ रहे हैं. भक्तों के लिए सामाजिक संस्था और व्यापार मंडल ने कई तरह के इंतजाम किए हैं. जगह-जगह भंडारे किए जा रहे हैं. वहीं शहर के प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर में डालीगंज-हसनगंज व्यापार मंडल की तरफ से श्रद्धालुओं को निशुल्क गंगा जल वितरित किया जा रहा है.

धूमधाम से मन रही महाशिवरात्रि

श्रद्धालुओं का कहना है कि व्यापार मंडल के सदस्य बहुत ही पुण्य का काम कर रहे हैं. डालीगंज-हसनगंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने बताया कि वह पिछले 14 वर्षों से नि:शुल्क गंगाजल का वितरण कर रहे हैं. बिठूर घाट से वो गंगा जल लाते हैं. अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने बताया कि इस बार नई परंपरा का शुभारंभ किया गया है.

इस बार श्रद्धालुओं पर गंगाजल का छिड़काव भी किया जा रहा है, जिससे भक्त शुद्ध मन से मंदिर में प्रवेश करने के बाद गंगाजल से शिवजी का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करें. शहर भर के मंदिरों में शिव दर्शन को श्रद्धालुओं की संख्या हजारों की तादाद में आ रही है. मंदिर ट्रस्ट और पुलिस प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक संस्थाएं भी श्रद्धालुओं को कई तरह की सहूलियत दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details