उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर कहीं होगा शिव विवाह तो कहीं सजेगी झांकी

गुरुवार को महाशिवरात्रि पूजन को लेकर राजधानी में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. राजधानी के शिव मंदिरों में चहल-पहल बढ़ गई है. इस दौरान भगवान शिव के श्रृंगार और विवाह के साथ ही भव्य झांकी भी बनाए जा रहे हैं.

By

Published : Mar 10, 2021, 9:51 PM IST

Etv bharat
महाशिवरात्रि

लखनऊ: महाशिवरात्रि पूजन को लेकर राजधानी के शिव मंदिरों में चहल-पहल बढ़ गई है. कहीं भगवान शिव के विवाह, शृंगार को लेकर तैयारी हो रही है तो कहीं भव्य झांकी सजाई जा रही है.

झांकी की तैयारी
महाकाल मंदिर, राजेन्द्र नगरराजेन्द्रनगर द्वितीय मार्ग स्थित महाकाल मन्दिर में दो दिवसीय महाशिवरात्रि उत्सव मनाया जाएगा. उत्सव में प्रमुख आयोजन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह होगा. पर्व को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं. ठंडई से होगा शिव बारात का स्वागत

11 मार्च को शाम 7 बजे शिव-पार्वती विवाह धूमधाम से मनाया जाएगा. मंदिर के संयोजक अतुल मिश्रा ने बताया कि बाबा की शादी का कार्ड शिव भक्तों को बांटे जा रहे हैं. सभी से बाबा की शादी में आने के लिए आग्रह किया जा रहा है. बाबा के विवाह में आने वाले सभी भक्तों को ठंडई पिलाकर उनका स्वागत किया जाएगा. महिलाएं विवाह के दौरान भजन गाएंगी, उसके बाद विवाह शुरू होगा. उन्होंने बताया कि विवाह से पूर्व 11 की भोर चार बजे बाबा महाकाल की भस्म आरती होगी. बाद में 6ः30 से रुद्राभिषेक होगा.

मंदिरों में बढ़ गई चहल-पहल
द्वादश ज्योर्तिलिंग धाम, सदर

सदर बाजार स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग धाम में महाशिवरात्रि मन्दिर में रंगाई-पुताई के साथ सजावट की तैयारियां चल रही हैं. मन्दिर के महादेव को पगड़ी, सेहरा पहनाकर दूल्हे के रुप में श्रृंगार होगा. इसके अलावा शिव के विवाह की रस्म भी अदा की जाएगी. इसके साथ ही शिव तांडव का पाठ भी किया जाएगा. शाम को भोलेनाथ को छप्पन व्यंजन का भोग लगाया जाएगा.

महाशिवरात्रि की तैयारी
कोविड-19 गाइडलाइन का भी रखा जाएगा ध्यानकोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मन्दिर में भक्तगण मास्क लगाकर ही दर्शन कर सकेंगे. मंदिर परिसर को भी दिन में कई बार सैनिटाइज किया जाएगा. भक्तों के लिए हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी.

इसे भी पढ़ें -महाशिवरात्रिः तामेश्वरनाथ धाम में सबसे पहले पांडवों के साथ आई थीं कुंती

ABOUT THE AUTHOR

...view details