उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सबसे कम उम्र के ड्रमर हैं देवाग्य दीक्षित, 6 साल की उम्र में बनाए 8 विश्व रिकार्ड

लखनऊ के ड्रमर देवाग्य दीक्षित ने महज एक वर्ष 10 माह की उम्र से ही ड्रम बजाना शुरू कर दिया था. देवाग्य के पास अबतक 17 नेशनल रिकॉर्ड और 8 वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. देखिये ड्रमर देवाग्य पर स्पेशल रिपोर्ट.

By

Published : Mar 3, 2020, 4:50 PM IST

सबसे कम उम्र के ड्रमर देवाग्य दीक्षित
सबसे कम उम्र के ड्रमर देवाग्य दीक्षित

लखनऊः कहते हैं पूत के पांव पालने में ही नजर आने लगते हैं. ऐसे ही कुछ लखनऊ के महानगर में रहने वाले देवाग्य दीक्षित हैं. जो अपने खेलने-कूदने की उम्र में दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं. देवाग्य एशिया के सबसे छोटे ड्रमर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं.

देखें स्पेशल रिपोर्ट.

महज 6 साल की उम्र में देवाग्य दीक्षित के पास 17 नेशनल रिकॉर्ड और 8 वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. इसके अलावा वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी लंदन, यूके से देवाग्य को सबसे कम उम्र में मेमोरी रिकॉर्ड बनाने के लिए ग्रैंड मास्टर का टाइटल भी मिल चुका है.

1 साल की उम्र में शुरू किया ड्रम बजाना
देवाग्य की मां राशि दीक्षित कहती हैं कि महज 1 साल की उम्र से ही देवाग्य ने ड्रम बजाना शुरू कर दिया था. उन्होंने सबसे पहला रिकॉर्ड भी 1 साल 10 महीने की उम्र में बनाया है. जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. राशि ने बताया कि देवाग्य के पिता प्रतीक शौकिया तौर पर ड्रम बजाना सीखना चाहते थे.

पढ़ें-अयोध्या के कलाकार बरसाने में मना रहे रंगोत्सव, लड्डू मार होली खेलने पहुंचे सीएम

इस सिलसिले में उन्होंने अपने घर पर टीचर बुलाया. एक दिन जब टीचर प्रतीक को ड्रम की कुछ बीट्स सिखा कर निकल रहे थे, तब प्रतीक अपने गुरु के साथ बाहर तक गए और वापस आकर देखा कि बेटा देवाग्य उन बीट्स को हुबहू वैसे ही ड्रम पर बजा रहा है. राशि कहती हैं कि हमने देवाग्य की पढ़ाई को लेकर कभी कोई समझौता नहीं किया. सुबह की शुरुआत पूजा से होकर उसके स्कूल तक जाती है और वापस आकर रियाज पर खत्म होती है.

फाइटर जेट पायलट बनने का सपना
देवाग्य कहते हैं कि वह बड़े होकर फाइटर जेट पायलट बनना चाहते हैं. इन सबके अलावा देवाग्य किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में यूपी कम्युनिटी आई बैंक के वैलनेस एंबेसडर भी हैं. वह आंखों पर पट्टी बांधकर ड्रमिंग करते हैं और कुछ अंडर प्रिविलेज्ड बच्चों को भी ड्रम बजाना सिखाते हैं. इसके माध्यम से लोगों को जागरूक करते हैं कि लोग आगे आकर नेत्रदान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details