उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 14, 2020, 10:25 PM IST

ETV Bharat / state

रोशनी के बीच मनाई दिवाली, प्रतिबंध के बावजूद भी हुई आतिशबाजी

यूपी के लखनऊ में दिवाली धूमधाम से मनाई गई. लोगों ने जमकर खरीदारी की. देर रात तक बाजारों में भीड़ नजर आई. वहीं एनजीटी के पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद राजधानी में कहीं-कहीं पटाखे जलाए गए. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी जनपद की पुलिस मुस्तैद नजर आई. देर रात तक पुलिस सड़कों पर पहरा देती दिखी.

बाजारों में दिखी रौनक.
बाजारों में दिखी रौनक.

लखनऊः जनपद में दीयों और लाइटों की जगमग रोशनी के बीच दिवाली का त्योहार मनाया गया. दिवाली के दिन शाम होते ही पूरा शहर झिलमिल रोशनी से जगमगा उठा. हालांकि इस बार की दिवाली आतिशबाजी के मामले में अलग रही. इस बार एनजीटी के निर्देशों के तहत आतिशबाजी पर रोक लगाई गई थी. लिहाजा हर बार की तरह इस बार जमकर आतिशबाजी नहीं हुई हालांकि शहर में कहीं-कहीं पटाखे जरूर जलाए गए.

सड़कों पर पहरा देती नजर आई पुलिस.

देर रात तक सड़कों पर दिखती रही भीड़
दिवाली के मौके पर लोगों ने जमकर खरीदारी की. जहां धनतेरस पर बाजारों में रौनक रही तो वहीं दिवाली के दिन भी देर शाम तक लोगों ने खरीदारी की. राजधानी के बाजार दिवाली के दिन भी जगमगाते रहे.

प्रतिबंध के बावजूद शहर में जलाए गए पटाखे
एनजीटी के निर्देशों के तहत गृह विभाग ने उन सभी जिलों को निर्देश जारी किए थे, जहां प्रदूषण की स्थिति खराब है. लखनऊ में प्रदूषण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यहां भी पटाखों की बिक्री व आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया गया था. प्रतिबंध के बावजूद राजधानी रात 8:00 बजे से शहर में आतिशबाजी देखने को मिली. हालांकि, यह आतिशबाजी पिछले वर्षों की अपेक्षा में काफी कम रही.

जगह-जगह पर तैनात रही पुलिस
दिवाली त्योहार के दौरान जनपद की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रही। महत्वपूर्ण बाजार, चौराहों और इलाकों में पुलिस गश्त करती हुई नजर आई. चौराहों पर पुलिस के कर्मचारी भी मौजूद रहे. बड़ी संख्या में पुलिस विभाग की चार पहिया व दुपहिया वाहनों को सक्रिय रखा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details