उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेक्सिको में बोले डिप्टी सीएम, यूपी में व्यापार की तमाम संभावना

अगले साल फरवरी में आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit 2023) को लेकर शनिवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मेक्सिको में उद्यमियों, व्यापारी संघों के पदाधिकारियों और गणमान्य जनों से मुलाकात की.

By

Published : Dec 10, 2022, 9:20 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :अगले साल फरवरी में आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit 2023) को लेकर शनिवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मेक्सिको में उद्यमियों, व्यापारी संघों के पदाधिकारियों और गणमान्य जनों से मुलाकात की. अक्षय ऊर्जा, फार्मा, खाद्य प्रसंस्करण सहित कई सेक्टरों से यूपी में निवेश को लेकर व्यापक चर्चा भी की. 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ में आयोजित होने वाली यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आमंत्रण देने के लिए उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक इन दिनों मेक्सिको में हैं.

शनिवार को रोड शो एवं उद्यमियों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व भर में भारत को नई पहचान दिलाई है. कोरोना काल में भारत की ओर से दुनिया के तमाम देशों की मदद की गई. इनमें मेक्सिको भी शामिल है. उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर (President Andrés Manuel López Obrador) का आभार भी जताया. कहा कि यूपी में स्किल्ड मैनपॉवर की कमी नहीं है. 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में व्यापार की तमाम संभावना है. रोड कनेक्टिविटी और अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट हैं. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश वन ट्रिलियन इकोनॉमी बनने की ओर अग्रसर है.


उपमुख्यमंत्री ने अक्षय ऊर्जा, फार्मा, खाद्य प्रसंस्करण, रिटेल और बिजनेस चेंबर से जुड़े उद्यमियों के साथ बैठक की. सभी ने यूपी में निवेश करने को लेकर सहमति जताई. ‌इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री ने मेक्सिको स्थित गुरुदेव टैगोर इंडियन कल्चरल सेंटर में ललित कला अकादमी (नई दिल्ली) की ओर से आयोजित वीथिका का उद्घाटन किया. उनके साथ मत्स्य पालन मंत्री संजय निषाद भी मौजूद रहे. रोड शो के दौरान डिप्टी सीएम ने कार्यक्रम में मौजूद मैक्सिको के गणमान्य जनों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किए. डिप्टी सीएम ने मेक्सिको में भारत के राजदूत पंकज शर्मा का विशेष धन्यवाद दिया.

यह भी पढ़ें : सभी जिलों में कांग्रेस रविवार से निकालेगी भारत जोड़ो यात्रा, 12 को लखनऊ में निकलेगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details