उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जनता की परेशानियों को दूर करेगा 'समाधान ई-कंप्लेंट पोर्टल' और 'जनता दर्शन' मोबाइल ऐप

राज्य की जनता की शिकायतों और समस्याओं के त्वरित गति से समाधान के लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ करेंगे. शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में 'समाधान ई-कंप्लेंट पोर्टल' व 'जनता दर्शन' मोबाइल ऐप का शुभारंभ करेंगे.

By

Published : Feb 4, 2021, 7:45 PM IST

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर जनता की शिकायतों व समस्याओं के त्वरित गति से समाधान के लिए एक सुविधा शुरू की जा रही है. शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में 'समाधान ई-कंप्लेंट पोर्टल' व 'जनता दर्शन' मोबाइल ऐप का शुभारंभ डिप्टी सीएम करेंगे.

विकसित किया गया वेब पोर्टल

उपमुख्यमंत्री मौर्य द्वारा जनता की शिकायतों व समस्याओं के निवारण की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी, गतिशील व सरल बनाए जाने के उद्देश्य से एक वेब पोर्टल विकसित किया गया है. इस पर जनता घर बैठे मोबाइल के माध्यम से अपनी शिकायत व समस्या के निवारण की स्थिति को देख सकती है. इसी के लिए 'समाधान ई-कम्प्लेन्ट ट्रेकिंग पोर्टल' विकसित किया गया है.

जनता दर्शन ऐप भी किया गया है तैयार

इसी पोर्टल के साथ-साथ 'जनता दर्शन' मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है. उप मुख्यमंत्री का मानना है कि लगभग 10 महीने से कोरोना काल के दृष्टिगत, दूर-दराज क्षेत्रों से लोग अपनी समस्याएं लेकर लखनऊ नहीं पहुंच पा रहे हैं. जो लोग आते भी हैं, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही साथ आने में समय भी लगता है और अनावश्यक रूप से धन भी खर्च होता है.

जन समस्याओं के निस्तारण में मिलेगी मदद

उप मुख्यमंत्री की मंशा है कि स्थानीय स्तर पर ज्यादा से ज्यादा जन समस्याओं का समाधान हो जाए. इसी के तहत उप मुख्यमंत्री ने फैसला लिया है कि अब 'जनता दर्शन' मोबाइल ऐप के माध्यम से भी लगाया जाएगा, ताकि जनता की शिकायतों व समस्याओं का निराकरण घर बैठे ही त्वरित गति से कराया जा सके. इस पोर्टल व ऐप के शुभारम्भ कार्यक्रम में राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय व अन्य विशिष्ट लोग सम्मिलित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details