उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

केशव प्रसाद मौर्य ने मंगल पांडेय के बलिदान दिवस पर दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगल पांडे की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले मंगल पांडे को भारत की आजादी के लिए पहले आंदोलन का श्रेय दिया जाता है.

By

Published : Apr 8, 2021, 10:24 PM IST

मंगल पांडेय के बलिदान दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि
मंगल पांडेय के बलिदान दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के वीर सपूत, अमर क्रांतिकारी शहीद मंगल पांडे की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 8 अप्रैल 1857 में देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले मंगल पांडे को भारत की आजादी के लिए पहले आंदोलन का श्रेय दिया जाता है.

देश की आजादी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ फूंका था बिगुल

डिप्टी सीएम ने कहा कि आजादी की लड़ाई के अग्रदूत कहे जाने वाले मंगल पांडे ने देश की आजादी और सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंका था. उन्होने जो चिंगारी अंग्रेजों के खिलाफ जलाई उसका आगे चलकर देश के रणबांकुरों पर बहुत बड़ा असर पड़ा. मां भारती के सच्चे वीर सपूत, महान क्रांतिकारी और राष्ट्रभक्त मंगल पाण्डे का देश-प्रेम के पवित्र भावना से परिपूर्ण जीवन आज भी देश के लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है.

इसे भी पढ़ें-होली के अवसर पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे अपने गृह जनपद

बंकिमचन्द्र चटर्जी की पुण्यतिथि पर किया नमन

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले और राष्ट्रगीत वन्दे मातरम की रचना करने वाले प्रख्यात उपन्यासकार, लेखक, पत्रकार और रचनाकार बंकिमचन्द्र चटर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है.

वरिष्ठ पत्रकार की मां के निधन पर शोक जताया

इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पत्रकार शिवशंकर गोस्वामी की मां के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया. उन्होंने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए, दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details